शुक्रवार, 22 जुलाई 2011

डॉकलाम ने बताये सफलता े सूत्र अनुशासन एवं कड़ी मेहनत से सफलता चूम सकते हैं -डॉ.कलाम


डॉ
कलाम ने बताये सफलता े सूत्र 

अनुशासन एवं कड़ी मेहनत से सफलता चूम सकते हैं 
-डॉ.कलाम 
जयपुर, 22 जुलाई। पूर्व राष्ट्रपति डॉ.ए.पी.जे.अब्दुल कलाम ने कहा कि जीवन में महान उद्देश्य रखें और इसे प्राप्त करने े लिए अनुशासन एवं कड़ी मेहनत करें। 
डॉ.कलाम शुक्रवार को उदयपुर े दिल्ली पिब्लक स्कूल में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि पद से उद्बोधन दे रहे थे। उन्होंने समारोह में आये विभिन्न विद्यालयों े छात्र-छात्राओं से सीधा संवाद किया और उने ेरियर सहित कई़ प्रश्नों े बेबाक जवाब दिये। 
उन्होंने छात्र-छात्राओं और युवा पीढ़ी से कहा कि जीवन में सफलता प्राप्ति े लिए चार विशिष्ट सूत्र अपनाने मात्र से सफलता चूम सकते हैं। इसे लिए आवश्यक है कि वे महान उद्देश्य लेकर चलें, ज्ञानवान हों, कड़ी मेहनत करें एवं दृढ ़निश्चयी बनें। 
उन्होंने भारत को विश्व महाशिक्त े रूप में स्थापित करने े लिए आर्थिक विकास पर जोर देते हुए कहा कि प्राथमिक शिक्षा से कोई वंचित नहीं रहे। शिक्षा और आर्थिक सम्पन्नता से ही भारत विश्व में महाशिक्त े रूप में उभर सकता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अंचलों एवं शहरों का विकास समान रूप से हो इसे लिए आवश्यक है कि बुनियादी सुविधाओं में शिक्षा, बिजली, पेयजल एवं कृषि पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाए। डॉ.कलाम ने विकास े महत्वपूर्ण सूत्रों का जिक्र करते हुए कहा कि कृषि प्रधान देश में अत्याधुनिक कृषि, पर्यटन क्षेत्र, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विकास, ढांचागत विकास, खाद्य सुरक्षा आदि पर ध्यान आकृष्ट करना होगा। 
उन्होंने छात्र-छात्राओं से सीधे संवाद करते हुए उनकी जिज्ञासा जानी। कई छात्र-छात्राओं ने इंजिनियर, डॉक्टर, राजनीतिज्ञ, वैज्ञानिक, प्रशासनिक सेवा और उत्कृष्ट शिक्षक बनने की इच्छा जाहिर की। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें