शनिवार, 9 जुलाई 2011

आसमान से बरसे अरमान ...किसानो ने चलाए हल ...देर रत तक चली झमाझम


 आसमान से बरसे अरमान ...किसानो ने चलाए हल ...देर रत तक चली झमाझम

बाड़मेर सीमावर्ती बाड़मेर जिले मैं शुक्रवार रत को आसमान से बरसी रहत ने किसानो के मायूस चेहरों पर रौनक बाधा दी ,वन्ही झमाझम बारिश ने गर्मी से भी रहत दी .शुक्रवार रात्रि दस बजे तेज हवाओ के साथ आई कलि पिली आंधी ने पहले तो थर वासियों को मायुश किया मगर जल्द ही मायूशी खुशियों मैं बदल गई जिलामुख्याल्या पर बरसी मुसलाधार बारिश ने थर्वासियो को रहत प्रदान की .लगभग देध घंटे तक असमान से रहत बरसती रही.तेज़ हवाओ के कारन जिले मई कई स्थानों पर पेड़ धरासायी हो गए वन्ही बिजली के खम्भे भी गिर गए जिसके कारन रत भर बिजली गुल रही.बाड़मेर में पहली बरसात ने अच्छे ज़माने के संकेत दिए है,पहली अच्छी बारिश के बाद किसानो से अपना रुख खेतो की ओउर कर दिया तथा खेतो मई बुवाई शुरू कर दी.शनिवार को भी मौसम खुशगवार बना हुआ है.

जोधपुर. लंबा इंतजार कराने के बाद आखिरकार शुक्रवार को बादल बरसे तो लोगों के चेहरे खिल उठे। बारिश से मौसम खुशगवार हो गया। शुक्रवार शाम को बारिश शुरू होते ही लोगों के चेहरे खिल गए और वे बारिश में भीगने का लुत्फ उठाने को सड़कों व घर की छत पर आ गए।

करीब आधा घंटे हुई इस बरसात में भीगने का बच्चों ने खूब आनंद लिया। हालांकि यह मानसून पूर्व की बारिश थी और बारिश के दौरान शहर के अधिकांश इलाकों की बिजली गुल हो गई। जोधपुर शहर में रात 11:30 बजे तक 7.5 एमएम बारिश दर्ज की गई। शाम को तेज आंधी के साथ शहर में बादल छा गए थे, इसके बाद बारिश शुरू हुई। देर रात तक बूंदाबांदी का दौर जारी था।

रात 10 बजे सिरोही-आबू में झमाझम
सिरोही सिरोही-आबूरोड सहित जिले के विभिन्न हिस्सों में शुक्रवार रात 10 बजे झमाझम बारिश हुई। इससे गली व सड़कों पर पानी का बहाव हुआ। वहीं शहर के कई मोहल्लों में पानी भर गया। बारिश के साथ ही गांवों व शहरों में कई घंटों तक ब्लैक आउट होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। जिला मुख्यालय पर रात 9 बजे तेज हवा के साथ झमाझम बारिश शुरू हुई, जो करीब डेढ़ घंटे तक लगातार जारी रही। इससे सड़कों पर पानी बहने लगा।

कई गली-मोहल्लों में पानी भरने से शहरवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। उधर, रात 10 बजे बादलों की तेज गर्जना के साथ आबूरोड व माउंट आबू में भी झमाझम बारिश हुई। देखते ही देखते गली-मोहल्लों में पानी बहने लगा। कई युवक-युवतियों ने बारिश में भींग कर लुत्फ उठाया। शिवगंज में शाम को बूंदाबांदी हुई। माउंट आबू में बारिश के साथ ही ब्लैक आउट हो गया। इससे शहरवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।



पोकरण व मोहनगढ़ में बारिश
मोहनगढ़ व भीखोड़ाई क्षेत्र में तेज आंधी से कई पेड़ व बिजली पोल गिरे
जैसलमेर


जिले में शुक्रवार को मानसून ने दस्तक दी। कई इलाकों में बूंदाबांदी व बारिश हुई और साथ ही तेज हवा के साथ तूफानी आंधी ने भी जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया। शुक्रवार को दिन भर भीषण गर्मी का अहसास रहा। हालांकि शुक्रवार को हवा चलने से तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई। आसमान में बादलों की आवाजाही के बीच गर्मी का असर बरकरार रहा।

जिला मुख्यालय पर शाम के समय तेज आंधी आई वहीं पोकरण में करीब पौन घंटे अच्छी बारिश हुई। मोहनगढ़ क्षेत्र में भी शाम के समय करीब 15 से 20 मिनट अच्छी बरिश हुई। दिन भर मौसम के अलग अलग रूप देखने को मिले। पोकरण, मोहनगढ़ व भीखोड़ाई में अच्छी बारिश हुई और स्वर्णनगरी वासियों के आंधी से ही संतोष करना पड़ा।

पोकरण में पौन घंटे झमाझम

पोकरण. शहर सहित पूरे उपखण्ड क्षेत्र में शुक्रवार को दिनभर आग उगलने वाली भीषण गर्मी के चलते लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। वहीं शाम को आंधी के बाद तेज बारिश ने लोगों को राहत प्रदान की।

शाम को तेज आंधी के बाद करीब सात बजे एकाएक झमाझाम बारिश शुरू हो गई। करीब पौने आठ बजे तक अच्छी बारिश हुई और उसके बाद कुछ देर तक बूंदाबांदी चलती रही। वहीं भीखोड़ाई क्षेत्र में भी इस दौरान 15 से 20 मिनट तक अच्छी बारिश हुई। तेज तूफानी हवा ने भीखोड़ाई कस्बे में अफरा तफरी मचा दी। कई पेड़ व बिजली पोल धाराशायी हो गए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें