गुरुवार, 14 जुलाई 2011

सभी हमले रोकना मुमकिन नहीं

नई दिल्‍ली. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बुधवार शाम तीन जगहों पर हुए बम धमाकों पर सियासी बयानबाजी शुरू हो गई है। कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने कहा है कि सभी हमले रोकना मुमकिन नहीं है तो गुजरात के मुख्‍यमंत्री नरेंद्र मोदी ने आशंका जताई है कि मुंबई में हुए धमाके देश में किसी बड़े आतंकी हमले के लिए 'रिहर्सल' हो सकते हैं। लेकिन शिव सेना ने राहुल गांधी के इस बयान की कड़ी निंदा करते हुए मांग की कि उनके खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया जाए। 
 
कांग्रेस महासचिव ने आज भुवनेश्‍वर में संवाददाताओं से बातचीत में कहा, 'देश में 99 फीसदी आतंकी हमले रोक लिए गए हैं। ऐसा खुफिया तंत्र में सुधार की वजह से हुआ है। लेकिन सभी हमले रोक पाना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि विश्व में कई स्थानों पर ऐसे हमले हो रहे हैं। अब जरूरत है कि हम भारत में एक भी हमला नहीं होने दें।' जब एक पत्रकार ने राहुल से यह पूछा कि आखिर किस तरह अमेरिका अपनी जमीन पर किसी तरह के आतंकी हमलों को रोकने में कामयाब रहा है, कांग्रेस महासचिव ने कहा, 'अमेरिकी सैनिकों पर भी अफगानिस्‍तान और इराक जैसी विदेशी जमीन पर भी हमले होते हैं।'  
 
लेकिन शिव सेना ने कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी की मुंबई हमलों की तुलना अफगानिस्तान में होने वाले आतंकवादी हमलों से किए जाने की कड़ी आलोचना की है और इसे मुंबई हमलों में मारे गए लोगों की अपमान बताया है। सेना के सांसद संजय राउत ने कहा कि राहुल गांधी के खिलाफ देशद्रोह का मामला कायम किया जाना चाहिए।  राउत ने कहा कि लोगों ने यूपीए को सुरक्षा देने के लिए चुना है लेकिन सरकार सुरक्षा तो दे नहीं पा रही है बल्कि कांग्रेसी नेता राहुल गांधी मुंबई में हुए आतंकवादी हमले की तुलना ईरान, ईराक या फिर अफगानिस्तान में हो रही आतंकी घटनाओं से कर रहे हैं।
 
उन्होंने कहा कि राहुल मुंबई वासियों की अक्सर बेइज्जती करते हैं और उनके इस बयान के बाद कि आतंकी हमलों को रोका नहीं जा सकता, साफ है कि वे भारत में रहने और राजनीति करने लायक ही नहीं हैं।
 
नरेंद्र मोदी की सहानुभूति
बम धमाकों में मारे गए लोगों और घायलों के प्रति सहानुभूति प्रकट करते हुए मोदी ने कहा कि आतंकियों ने हमला करके यह साबित कर दिया है कि भारत सरकार उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकती। सरकार का कर्तव्‍य है कि वो नागरिकों पर बार बार हो रहे हमलों से देश को बचाएं।
 
मुख्यमंत्री मोदी ने मुंबई हमलों पर आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि यह घटना मानवता के दुश्मनों की मानवतावादी शक्तियों को सीधी चुनौती है। आतंकियों ने केंद्र सरकार को कमजोर साबित करते हुए इस हमले के जरिए संदेश दे दिया है। हालांकि उन्‍होंने आतंकी गुटों को चेतावनी देते हुए कहा कि किसी भी आतंकी हमले की दशा में आतंकवाद के खिलाफ पूरा देश उठ खड़ा होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें