शुक्रवार, 29 जुलाई 2011

धूमधाम से मनाया जाएगा जैसलमेर का 865वां स्थापना दिवस


धूमधाम से मनाया जाएगा जैसलमेर का 865वां स्थापना दिवस

10 अगस्त को स्वर्णनगरी में होंगे विभिन्न आयोजन

जैसलमेर
स्वर्णनगरी जैसलमेर का 856वां स्थापना दिवस 10 अगस्त को धूमधाम से मनाया जाएगा। स्थापना दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगेे। विभिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली जिले की प्रतिभाओं को भी सम्मानित किया जाएगा।

परंपराएं आज भी कायम: जैसलमेर की स्थापना विक्रम संवत 1212 की श्रावण शुक्ला द्वादशी के दिन जैसलमेर दुर्ग की नींव रख महारावल जैसलदेव ने की थी। कार्यक्रमों की शुरुआत दुर्ग स्थित कुलदेवी मां स्वांगिया के पूजन तथा महारावल जैसलदेव एवं जैसलमेर के शाही ध्वज के पूजन के साथ होती है। इसके बाद स्वांगिया चौक में नगर की खुशहाली के लिए यज्ञ किया जाता है। इस बार भी यहां गायत्री यज्ञ का आयोजन रखा गया है।

प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन: स्थापना दिवस पर स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इस बार जैसलमेर के वन्य पशु, पक्षी विषयक चित्रकला एवं ‘आपकी सोच में कल का जैसलमेर’ विषय पर पत्र वाचन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिसमें कॉलेज एवं स्कूली विद्यार्थी भाग लेंगे।

प्रतिभाओं का होगा सम्मान: स्थापना दिवस के अवसर पर दुर्ग की तलहटी स्थित अखे प्रोल में शाम 6 बजे होने वाले समारोह में जिले की प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा। समारोह के दौरान बोर्ड की परीक्षाओं तथा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने वाले युवाओं को सम्मानित किया जाएगा। साथ ही स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को भी सम्मानित किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें