शनिवार, 23 जुलाई 2011

55 बरस की बहना का भाइयों ने दो लाख में किया


55 बरस की बहना का भाइयों ने दो लाख में किया 
सुहागन बनाने का सौदा!
भाई-भतीजों ने सुनाया निकाह का फरमान
बहन ने कहा इमाम के फेंके टुकड़ों में बिका ईमान
बाड़मेर                                                         
वो न तो निकाह करना चाहती है और न ही इससे पहले भाइयों ने उसके निकाह के बारे में सोचा। 

अब जब बहना की उम्र 55 बरस की हो चुकी है तो भाई उसका निकाह करना चाहते हैं। ऐसा नहीं है कि अब भाइयों को अब अपनी जिम्मेदारी याद आई हो बल्कि यह इसलिए हो रहा है क्यों कि इस निकाह के बदले उन्होंने होने वाले दूल्हे से अपनी बहन का सौदा दो लाख रुपए में तय कर डाला। यह दास्तां है चौहटन तहसील के कापराऊ निवासी 55 वर्षीय सारा की। उसके भाई व भतीजे उम्रदराज सारा की शादी खारिया गांव के इमाम खां से दो लाख रुपए की एवज में तय कर चुके हैं।
क्या किया भाई-भतीजों ने 
सारा के भाई सोदरा खां व लूंगा खां और भतीजे शेर खां, भार खां एवं मठार खां ने मिलकर उसका निकाह इमाम पुत्र साले खां से तय कर दिया। इसके बदले भाइयों ने इमाम से दो लाख रुपए भी ले लिए।
मैं नहीं करना चाहती 
पुलिस अधीक्षक को लिखित में अपनी दास्तां देने के साथ उसने बताया कि न तो वो पहले शादी करना चाहती थी और न आज। लेकिन मेरे भाई शादी के नाम पर मेरा सौदा करने पर आमादा हैं।

जबरन निकाह का दबाव 
शुक्रवार को भाइयों ने सारा को अपना फरमान सुना दिया कि अब उसे इमाम के साथ निकाह कर उसके घर जाना है। बहन ने इंकार किया तो उसके साथ मारपीट की गई। आरोप है कि भाई भतीजों ने सारा के अपहरण की कोशिश भी कि लेकिन पड़ोसियों के आ जाने के कारण वे ऐसा नहीं कर पाए।
 
एसपी से गुहार
 

अपने साथ हो रही जबरदस्ती को लेकर सारा ने अब पुलिस अधीक्षक से मदद की गुहार की है, उधर चौहटन थानाधिकारी कैलाश दान का कहना है कि इस पूरे मामले में जांच की जा रही है और महिला के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें