शनिवार, 30 जुलाई 2011

55 सालों से गरीब मरीजों का इलाज मात्र 5 रूपए में


रांची। आज जहां अधिकांश डॉक्टर, मरीजों के इलाज के लिए हजारों रूपए वसूल करते हैं, वहीं दूसरी ओर एक ऐसा डॉक्टर भी है जो पिछले 55 सालों से गरीब मरीजों का इलाज मात्र 5 रूपए में कर रहा है। डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी उन मरीजों के लिए भगवान का ही एक रूप हैं जो मंहगे अस्पतालों में इलाज का खर्चा नहीं उठा सकते।
मंहगे इलाज की मार झेल रहे एक व्यक्ति हरिनंदन सिंह है, जो कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी का गुणगान करते नहीं थकता। हरिनंदन ने जीवन में श्यामा प्रसाद उस वक्त अवतार साबित हुए जब वे अपने बीमार बेटे के इलाज में मंहगे अस्पतालों के चक्कर लगा-लगाकर थक चुके थे। उस वक्त श्यामा प्रसाद ने मात्र 5 रूपए में बीमार बेटे का इलाज कर हरिनंदन की परेशानियों को कम किया।
अपने बेहद सस्ते इलाज के बारे में बताते हुए श्यामा प्रसाद ने कहा "मैं डॉक्टर के पेशे को धन-दौलत बढ़ाने का पेशा नहीं समझता। इसीलिए मैं ने अपने लिए एक सीमा रेखा निर्धारित की है। मैं गरीब और असहाय लोगों की मदद करना चाहता हूं। अगर मुझे लखपति और करोड़पति बनना होता तो कोई और पेशा अपनाता।"
गौरतलब है कि 75 वर्षीय मुखर्जी सन 1957 से डॉक्टरी के पेशे में हैं और तभी से बीमार लोगों का सस्ता इलाज कर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें