गुरुवार, 7 जुलाई 2011

3.90 में मिलेगा एक किलो आटा

जयपुर.प्रदेश में राशन की दुकानों पर उपभोक्ताओं को अब 3.90 रुपए प्रति किलो की दर से फोर्टिफाइड आटा मिलेगा। यह योजना मुख्यमंत्री अन्न सुरक्षा योजना का लाभ ले रहे करीब 40 लाख बीपीएल परिवारों के लिए होगी। वे प्रति माह मिलने वाले 25 किलो गेहूं के स्थान पर स्वेच्छा से आटा भी ले सकते हैं।
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बाबूलाल नागर ने बताया कि प्रदेश में लंबे समय से आटा सुलभ कराने की आ रही मांग के बाद यह फैसला किया गया है। यह आटा पौष्टिक होगा और कुपोषण से मुक्ति में प्रभावी होगा। अगले एक-दो माह में राशन की दुकानों पर आटा उपलब्ध कराना शुरू कर दिया जाएगा। जो आटा नहीं लेना चाहते हैं, वे अपने कोटे का गेहूं ले सकते हैं। नागर ने बताया कि बीजों, उर्वरकों और कीटनाशकों में मिलावट व निर्धारित मापदंडों के अनुसार सामग्री नहीं बेचने पर रोकथाम के लिए गुरुवार से 9 जुलाई तक शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत प्रदेश स्तरीय अभियान चलाया जाएगा।
इसमें कृषि विभाग का भी सहयोग लिया जाएगा। सभी फल और सब्जी मंडियों में कांटों, तराजू, बाट, माप और इलेक्ट्रॉनिक तराजू की जांच के लिए प्रदेश स्तरीय संयुक्त जांच अभियान 12 से 14 जुलाई तक चलाया जाएगा। अभियान में उद्योग विभाग के अधिकारियों, निरीक्षकों का संयुक्त जांच दल जांच करेगा। यह अभियान कलेक्टरों के नेतृत्व में संचालित किए जाएंगे। खाद्य विभाग उपभोक्ताओं की शिकायतों को टोल फ्री हैल्पलाइन नंबर 18001806030 पर दर्ज करेगा।
शुद्ध के लिए युद्ध, 131 पकड़े:नागर ने बताया कि 22 जून को शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के दो साल पूरे हो चुके हैं। इस दौरान 29,103 सैंपल लिए गए। इसमें दोषी पाए जाने पर 486 लाइसेंस निलंबित और 142 लाइसेंस निरस्त किए गए। इन मामलों में 242 एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही 131 लोगों को गिरफ्तार किया गया।
एसएमएस से मिलेगी राशन की जानकारी:खाद्य मंत्री ने बताया कि अब गोदाम से राशन सामग्री रवाना होने से पहले ही एसएमएस से संबंधित क्षेत्र को सूचित कर दिया जाएगा। नए राशनकार्ड में परिवार के सभी सदस्यों के फोटो लगे होंगे।


 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें