शुक्रवार, 22 जुलाई 2011

एयरटेल ने कॉल रेट 20 फीसदी बढ़ाईं

दिल्‍ली। मोबाइल इस्‍तेमाल करने वालों के लिए यह बुरी खबर है। कंपनियों ने कॉल रेट बढ़ाने का फैसला किया है। अग्रणी दूर संचार कंपनी एयरटेल ने 6 सर्किलों में कॉल रेट 20 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया है। इन 6 सर्किलों में यूपी, दिल्‍ली और आंध्र प्रदेश को शामिल किया गया है। ये कॉल दरें केवल प्रीपेड उपभक्‍ताओं पर लागू होंगी।

इन कॉल दरों के बढ़ जाने से पर सेकेंड चलने वाला टैरिफ अब 1.2 पैसे पर सेकेंड के हिसाब से काम करेगा। भारती एयरटेल ने जून महीने में ही 2.12 मिलियन उपभोक्‍ताओं को अपने साथ जोड़ा है। पूरे देश में अब यह संख्‍या 169.2 मिलियन तक पहुंच गई है। भारत इस समय मोबाइल उपभोक्‍ताओं के मामले में चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश है। भारती एयरटेल दुनिया मे मोबाईल ऑपरेटरों में 5वें नंबर पर है। यह साउथ ऐशिया और अफ्रीका के 19 देशों में यह कंपनी अपनी सेवाएं दे रही है।

भारती एयरटेल ने जून में अफ्रीका की कंपनी कुवैती टेलीकॉम ऑपरेटर जैन के साथ 10.7 बिलियन डॉलर का समझौता किया था। इसके अलावा भारती एयरटेल ने 3जी के लाइसेंस के लिए 3.3 डॉलर का निवेश किया था। कपंनी देश में बड़े लेवल पर इंटरनेट सर्विस भी मुहैया करा रही है। एयरटेल के कॉल रेट बढ़ा देने के बाद ऐसा लग रहा है कि दूसरी कंपनियां भी जल्‍द ही कॉल रेट बढ़ा देंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें