शनिवार, 23 जुलाई 2011

12 साल पहले मरा व्यक्ति वापस घर लौटा

12 साल पहले मरा व्यक्ति वापस घर लौटा 
 

बिजनौर। उत्तर प्रदेश में बिजनौर के काजीवाला गांव में मृत घोषित करके नदी में बहा दिए जाने वाला डाल चंद्र 12 साल बाद शनिवार को जब घर वापस आया तो पूरा परिवार किसी तिलिस्मी कथा के पात्र की तरह खुशी से झूम उठा।

तुलाराम के बेटे डाल चन्द्र को घर आने की सूचना देखते ही देखते पूरे गांव में फैल गई और पूरा गांव उसके घर के सामने जमा हो गया। दरवाजे पर डाल चन्द्र को खड़ा देख घर वाले विस्मित रह गए। उसके साथ एक सपेरा भी था जिसके साथ डाल चन्द्र बारह साल रहा। घर वालों के अनुसार डाल चन्द्र को नौ जून 1999 को सांप ने काट लिया था। डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

गांव की परम्परा के अनुसार सांप काटने से मरे व्यक्ति को जलाया नहीं बल्कि पानी में बहा दिया जाता है। इसी परम्परा के अनुसार डाल चन्द्र को भी नदी में बहा दिया गया। उसके साथ आए सपेरे रमेश नाथ ने कहा कि डाल चन्द्र उसे नदी में बहता मिला तो उसका जड़ी बूटियों से ईलाज किया गया। कुछ महीने में वह ठीक हो गया लेकिन उसकी याददाश्त जाती रही। भीख मांगते शनिवार को वह अपने गांव के समीप पहुंचा तो उसे सभी बातें याद आ गई और वह घर पहुंच गया। जब डाल चन्द्र को सांप ने काटा था तब उसकी उम्र बीस साल थी और अब वह 32 साल का है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें