शुक्रवार, 3 जून 2011

मूवी रिव्यू: 'रेडी' READY...RVEU

READY
प्रेम (सलमान खान) फ्राग्रेंस नाम की परफ्यूम कंपनी के मालिक हैं जिसे भंडारी बंधू गौतम,ऋषि और राजवीर मिलकर संभालते हैं| प्रेम राजवीर का बेटा है और कंपनी उसके नाम पर ही है|प्रेम अभी सिंगल है और शादी करने से पहले अपनी लाइफ को खुलकर एन्जॉय करना चाहता है|

वहीं संजना(असिन)अनाथ हैं जो अपने मामा नरेन्द्र और तुलसी के साथ इंडिया आती हैं और उनकी मुलाकात सलमान से होती है और दोनों में प्यार हो जाता है|संजना के मामाओं की अपनी भांजी के प्रोपर्टी पर नजर है और यह बात जब प्रेम को पता चलती है तो वह उन्हें सबक सिखाने की थान लेता है|

फिल्म में इसी जद्दोजहद के दौरान कई अहम मोड़ आते हैं और प्रेम कैसे इन सबको मजे चखाते हुए संजना के साथ शादी करता है|फिल्म की कहानी इसी के इर्द गिर्द घूमती है|

स्टोरी ट्रीटमेंट:दबंग की रिकॉर्ड तोड़ सफलता के बाद सलमान खान की इस फिल्म से लोगों को काफी उम्मीद होना स्वाभाविक है|मगर फिल्म की कहानी कमजोर है और सलमान की फिल्म 'दुल्हन हम ले जाएंगे' की याद दिलाती है|पहले भाग में कुछ दृश्य आपको हंसने पर मजबूर कर देते हैं मगर दूसरा भाग आपको निराश करता है और बेवजह खींचा गया है|




सलमान खान,असिन,आर्य बब्बर,परेश रावल
2.अनीस बज्मी की हाल की फिल्मों पर गौर करें तो दर्शकों को बेहद निराशा हुई है, क्योंकि उनकी हाल की फिल्मों में थैंक्यू और नो प्रॉब्लम जैसी फिल्मों में कॉमेडी के नाम पर कुछ भी नये तरीके से नहीं परोसा गया है। लेकिन दर्शकों की वह सारी शिकायतें फिल्म रेडी से दूर हो जायेंगी। सलमान खान की फिल्मों का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार होता है। और उन दर्शकों को इस बार भी सलमान खान निराश नहीं कर रहे। दबंग के बाद सलमान खान फिल्म रेडी से धमाल मचाया है।

वह फिर से पूरी ऊर्जा के साथ दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करने के लिए तैयार हैं। सलमान खान अपनी फिल्मों में कभी यह दावा नहीं करते कि उनकी फिल्में प्रशंसकों को पसंद आये। उनका साफ कहना है कि उन्हें दर्शकों से प्यार है और दर्शक उनसे जब तक प्यार करते रहें। वह इसे सराहेंगे। फिल्म रेडी में सलमान दर्शकों की वह सारे अरमान पूरी करते हैं।

फिल्म में मनोरंजन के साथ साथ पारिवारिक मूल्यों की भी बात की गयी है, वास्तविक जिंदगी में जिस तरह सलमान खान अपने परिवार को बहुत अहमियत देते हैं। फिल्म रेडी में भी उन्हें संपूर्ण परिवार के साथ मस्ती करते देखा जा सकता है। फिल्म रेडी की रिलीज से पहले यह चर्चा थी कि फिल्म में पहली बार सलमान और असिन के किसिंग सीन होंगे। लेकिन अगर आप फिल्म देखें तो आप गौर करें कि फिल्म में कोई भी द्विअर्थी संवाद नहीं है और न ही ऐसे किसी दृश्यों को भरने की कोशिश की गयी है। जो दर्शकों को नापसंद हो।

फिल्म साफ सुथरी पारिवारिक फिल्म है, जिसे पूरे परिवार के सदस्यों के साथ देखा जा सकता है। सभी जानते हैं कि सलमान खान का पसंदीदा नाम प्रेम है। और इस फिल्म में भी उन्होंने प्रेम के रूप में जिस तरह का प्यारा किरदार निभाया है। दर्शकों उनके फिर से मुरीद हो जायेंगे। फिल्म की कहानी पूजा और प्रेम की प्रेम कहानी है। इस प्रेम कहानी में उसका पूरा परिवार प्रेम के साथ है। प्रेम का दिल का बेहद अच्छा इंसान है। और वह अपने दोस्तों की मदद करता है।
लेकिन घरवालों की नजर में वह बिगड़ी औलाद है। परिवार वाले चाहते हैं कि प्रेम के लिए किसी सुकन्या की तलाश हो। इसी क्रम में पूजा प्रेम के घर आती हैं। पूजा प्रेम की नजदीकियां बढ़ जाती हैं। पूरा परिवार पूजा और प्रेम को एक करना चाहता है। लेकिन यही कहानी में टि्वस्ट आते हैं। पूजा के दो मामा हैं, जिसके आशीर्वाद से ही पूजा प्रेम से शादी करना चाहती है। तो कैसे प्रेम पूजा के मामाओं को ठीक करता है। पूरी कहानी इस पर आधारित है। फिल्म में बेहद हास्य संवाद, हास्य दृश्य प्रस्तुत करने की कोशिश की गयी है।

फिल्म की खास बात फिल्म के गाने भी हैं। फिल्म में विवाह पर आधारित गीत, प्रेम गीत और मस्ती से भरे दो गाने हैं, जो दर्शकों की जुबां पर चढ़ जाते हैं। रेडी में भी शुरुआत करने के तरीके में एनिमेशन से कहानी कहने की कोशिश की गयी है। यह एक नयी शुरुआत है बॉलीवुड में। फिल्म रेडी में सलमान खान के साथ साथ सह कलाकारों ने शानदार अभिनय दिखाया है। सलमान खान ने फिर से साबित किया है कि वह अपने अंदाज से आम दर्शकों को प्रभावित करने में हमेशा कामयाब रहेंगे।

2 टिप्‍पणियां: