सोमवार, 13 जून 2011

सदी का पहला सबसे लंबा चंद्रग्रहण


 दो राशियों में 15 जून को पड़ने वाला खग्रास चंद्रग्रहण सदी का पहला सबसे लंबा चंद्रग्रहण होगा। यह 3 घंटे 41 मिनट तक नजर आएगा। अर्धरात्रि में 1 घंटे 41 मिनट तक चांद तांबे जैसा नजर आएगा। ज्योतिष और खगोलविदों की मानें तो पिछले एक दशक में इतना लंबा चंद्रग्रहण नहीं दिखा।

इससे फसलों की पैदावार में कमी होगी। वहीं राजनीतिक घटनाक्रम में तेजी से वृद्धि और राजनीतिक विद्वेष पनपेगा। बी.एम. बिड़ला तारामंडल के सहायक निदेशक संदीप भट्टाचार्य के मुताबिक यह सबसे लंबा चंद्रग्रहण होगा। राजस्थान ज्योतिष परिषद के महासचिव डॉ. विनोद शास्त्री के अनुसार यह चंद्रग्रहण 3 घंटे 41 मिनट तक रहेगा। ग्रहण की शुरुआत 15 जून की रात्रि 11.52 पर वृश्चिक राशि में होगी, जो अर्धरात्रि बाद 1.06 बजे धनु राशि में प्रवेश करेगा।

इसके बाद 3.33 बजे ग्रहण संपन्न होगा। ग्रहण का सूतक दोपहर 2.52 बजे शुरू हो जाएगा। पं. बंशीधर जयपुर पंचांग निर्माता पं. दामोदर प्रसाद शर्मा के मुताबिक पिछले एक दशक में इतना लंबा ग्रहण दिखाई नहीं दिया। चंद्रग्रहण अर्धरात्रि 1 घंटे 41 मिनट तक तांबे जैसी आकृति में नजर आएगा। अर्धरात्रि बाद 12.52 से 3.33 बजे तक तांबे जैसी आकृति के ग्रहण में मध्य में लाल धब्बे दिखाई देंगे। डेढ़ घंटे से अधिक समय तक रहने वाला यह समय खगोलप्रेमियों के लिए काफी रोमांचकारी रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें