रविवार, 5 जून 2011

सांचौर के निकट धमाणा गांव का अनूठा प्रयास




सांचौर के निकट धमाणा गांव का अनूठा प्रयास
पौधों को बचाने के लिए यहां लगता है मेला
सांचौर तीज त्योहार के मौके या किसी धार्मिक आयोजन को लेकर मेलों का नाम तो आपने खूब सुना होगा, लेकिन सांचौर के निकट एक ऐसा भी गांव हैं जहां के लोग किसी तीज त्योंहार पर नहीं बल्कि पर्यावरण दिवस पर मेले का आयोजन करते हैं और इसे बड़े स्तर पर मनाते हैं। बड़ी संख्या में ग्रामीण इस मेले में भाग लेते हैं और पेड़ पौधों का संकल्प व शपथ लेते हैं। ग्रामीणों की यह अनूठी परंपरा हमारे पर्यावरण के लिए कितनी महत्वपूर्ण है इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस नेहड़ क्षेत्र में प्रत्येक व्यक्ति न केवल पौधे लगाता है बल्कि यहां विचरण करने वाले वन्य जीवों की रक्षा भी कर लेता है। मेले के कारण यहां पेड़ काटने वाले लोगों पर जुर्माने तक का प्रावधान है। इस धरती पर करीब साढे पांच सौ साल पहले गुरु जांभोजी ने पर्यावरण संरक्षण और पेड़ों को नहीं काटने का संदेश दिया था। 


अपराध की रोकथाम में जनसहभागिता जरूरी : बारहठ

. सांचौर  बढ़ते अपराध को रोकने के लिये पुलिस के साथ आमजन का सहयोग भी जरूरी है। यह बात जिला पुलिस अधीक्षक राहुल बारहठ ने पुलिस थाना व सरवाना पुलिस थाने का निरीक्षण के दौरान सीएलजी की बैठक में सदस्यों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि आपसी सौहार्द व सामंजस्य से समाज में स्वच्छ वातावरण निर्माण में मदद मिलती है। उन्होंने पुलिस को बढते अपराधों पर तुरन्त कार्यवाही का निर्देश दिये। थानाधिकारी नारायणलाल विश्नोई ने क्षेत्र में पुलिस सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी दी। पार्षद दौलजरात जैन ने पुलिस गश्त की मांग की। पीराराम धायल ने चार रास्ता पर बंद पड़ी पुरानी पुलिस चौकी को चालू करवाने, शंकरलाल खत्री ने ट्रैक्टर ट्रोलियो के पीछे रिफ्लेक्टर लगाने की मांग की, हापूराम पुनिया ने हाईवे के दोनों तरफ पार्किंगकी मांग रखी।


खेलकूद प्रशिक्षण का शनिवार को निरीक्षण किया

माउंट आबू. रानीवाड़ा विधायक रतन देवासी ने पोलो मैदान में चल रहे खेलकूद प्रशिक्षण का शनिवार को निरीक्षण किया। विधायक देवासी ने मैदान में फुटबॉल, हैंडबॉल, क्रिकेट, कबड्डी, तीरंदाजी के खिलाडिय़ों से बातचीत कर प्रशिक्षण की जानकारी ली। खेल प्रभारी अमरराम चौधरी ने प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी दी। इस अवसर पर विधायक ने तीरंदाजी व क्रिकेट का लुत्फ भी उठाया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें