शनिवार, 18 जून 2011

पुलिस चौकी पर लगे तालेे!


पुलिस चौकी पर लगे तालेे!

बाड़मेर सिवाना उपखंड सिवाना क्षेत्र के पुलिस थाना समदड़ी के अधीन बनी सांवरड़ा पुलिस चौकी पिछले छह महीनों से ताले में कैद है। गौरतलब है कि पुलिस चौकी बंद होने के कारण सांवरड़ा में देह व्यापार के साथ-साथ आपराधिक गतिविधियां भी बढऩे लगी है। पुलिस चौकी दोबारा खुलवाने को लेकर ग्रामीणों की ओर से कई बार पुलिस प्रशासन को अवगत कराया गया, मगर कार्रवाई नहीं हो रही है।

अपराध बढऩे की आशंका: सांवरड़ा में बनी पुलिस चौकी पिछले छह माह से बंद पड़ी है। यहां देह व्यापार के ठिकानों पर पुलिस कार्रवाई के दौरान कई संदिग्ध अपराधी पकड़े जा चुके हैं। कुछ महीनों पहले सांवरड़ा में बछड़ों से भरा ट्रक भी पकड़ा गया था। वहीं सात दिनों पहले सांवरड़ा में नकबजनी की वारदात को अंजाम देने के आरोपी को समदड़ी में गिरफ्तार किया गया था। पुलिस प्रशासन की ओर से कुछ वर्ष पूर्व देह व्यापार के खिलाफ अभियान चलाकर इसमें लिप्त लड़कियों को गिरफ्तार भी किया गया था। इसके बाद ग्रामीणों की मांग पर सांवरड़ा में स्थाई चौकी का निर्माण किया गया था। जिससे क्षेत्र में आपराधिक घटनाओं में कमी आई थी, लेकिन छह माह से चौकी बंद होने के कारण यहां पर संदिग्ध लोगों का आवागमन भी बढ़ रहा है। जिससे आपराधिक घटनाओं में भी बढ़ोतरी हो रही है।

चौकी का स्टाफ थाने में: सांवरड़ा में बनी पुलिस चौकी के स्टाफ को समदड़ी पुलिस थाने में नियुक्त कर दिया गया है। सूत्रों के अनुसार सांवरड़ा में बढ़ रहे देह व्यापार व अन्य अपराधों के मद्देनजर ग्रामीणों की ओर से मांग किए जाने पर 4 वर्ष पूर्व गांव में चौकी स्थापित की गई थी। चौकी निर्माण के लिए विभाग की ओर से लाखों रुपए खर्च भी किए गए। जिसका फायदा यह हुआ कि देह व्यापार पर काफी हद तक अंकुश लग गया था

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें