रविवार, 26 जून 2011

प्रदेश बिजली के मामले में आत्मनिर्भर हो जाएगा...मुख्यमंत्री अशोक गहलोत




जोधपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि बिजली कंपनियां 30 हजार करोड़ रुपए के घाटे में हैं, मगर सरकार किसानों को पूरी बिजली देगी। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से कोयला उत्पादन पर रोक हटाने के संबंध में बात हुई है। उम्मीद है अब सुपर क्रिटिकल प्लांट आरंभ हो जाएंगे।

मुंबई में होने वाली 12 पंचवर्षीय योजना की बैठक में 26 हजार मेगा वाट की योजना बनेगी तो प्रदेश बिजली के मामले में आत्मनिर्भर हो जाएगा। बोरानाडा में शनिवार को 220 केवी जीएसएस का लोकार्पण करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी विंड एनर्जी से 1500 मेगावाट और बायोमास से 70 मेगावाट बिजली बन रही है। हालांकि उनका मथानिया में सोलर प्लांट का प्रयोग सफल नहीं हो पाया, मगर खींवसर व बीकानेर में 4.5 व 5 मेगावाट के प्लांट सफल हो गए।

मारवाड़ में सोलर एनर्जी की विपुल संभावनाओं के कारण कई कंपनियां अपने प्लांट लगा रही हैं। फलौदी में जमीनों के फर्जी बेचान पर उन्होंने फलौदी विधायक ओम जोशी से कहा कि वे पीछे पड़े रहें और ऐसे लोग जेल जाने चाहिए। इस मौके पर ऊर्जा मंत्री जितेंद्रसिंह ने कहा कि यूपीए चेयरमैन सोनिया गांधी ने प्रदेश के दौरे में कहा था कि किसानों को पांच साल तक 90 पैसे में बिजली मिलेगी।

हालांकि सरकार को यह बिजली 3 रुपए में पड़ती है, मगर 300 करोड़ रुपए खर्च करके भी पांच साल तक 90 पैसे में ही बिजली देंगे। यह सरकार का वादा है। समारोह को जल संसाधन मंत्री महिपाल मदेरणा व सांसद चंद्रेश कुमारी ने भी संबोधित किया। समारोह में स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल, राजस्व मंत्री हेमाराम चौधरी, ऊर्जा सचिव नरेशपाल गंगवार भी मौजूद थे। इससे पहले विद्युत वितरण निगम लि. के सीएमडी शैलेंद्र अग्रवाल से सभी का स्वागत किया।

यूं तो पूरा गांव खत्म हो जाएगा: लूणी विधायक मलखानसिंह विश्नोई ने मुख्यमंत्री को कई उलाहने दिए। उन्होंने कहा कि शहर का कचरा लूणी में, मृत मवेशी लूणी में, दूषित पानी लूणी में और भूमि अवाप्ति भी लूणी में हो रही है। रीको के पांचवें चरण में तो पूरा गांव ही अवाप्त हो जाएगा तो कैसे चलेगा? ऊर्जा मंत्री ने कृषि कनेक्शनों पर रोक लगा दी, मुख्यमंत्री 1 साल से समय नहीं दे रहे हैं। यह जीएसएस 1 साल पहले बना, लोकार्पण अब हुआ। ऐसे ही सात-आठ स्कूल-अस्पताल मुख्यमंत्री का इंतजार कर रहे हैं। इसके जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा विकास भी लूणी का खूब हुआ। जीएसएस यहां पर, विवेक विहार लूणी में, कांकाणी में 400 केवी जीएसएस मंजूर, और क्या चाहिए? भूमि अवाप्ति पर मुख्यमंत्री ने पुन: निर्णय करने का भरोसा दिलाया।

सोनिया जी मेरे नंबर घटा देंगी: बोरानाडा में पंडाल में जब महिलाओं को कुर्सियों से नीचे बैठे देखा तो मुख्यमंत्री बोले, ...अरे सोनिया जी देखतीं तो मेरे नंबर घटा देतीं। अगली बार महिलाएं कुर्सी पर और पुरुष नीचे बैठने चाहिए। अब देखो दुर्गा बलाई मंच पर हैं और उनके पति भंवर बलाई कहीं नीचे बैठे होंगे।

मैं तो अब नजदीक आया हूं: जल संसाधन मंत्री महिपाल मदेरणा ने अपने भाषण में कहा कि ‘मैं तो अब मुख्यमंत्री के नजदीक आया हूं। मुख्यमंत्री ने नए राजस्थान का सपना देखा है और उसे पूरा कर रहे हैं।’ मदेरणा ने लोगों से कहा कि सरकार काम खूब करवा रही है, मगर लोग भूल जाते हैं। इस बार उन्हें याद जरूर रखना

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें