रविवार, 12 जून 2011

मुनाबाव सीमा के जीरो लाइन पर जल्द स्कैनर

बाड़मेर थार एक्सप्रेस पर हमले की आशंका की वजह से तमाम एजेंसियों ने उसकी मौजूदा सुरक्षा व्यवस्था पर स्टेट मल्टी एजेंसीज सेंटर की बैठक में चिंता जताई है। बैठक में भारत-पाक सीमा की जीरो लाइन पर स्कैनर लगाने के लिए बीएसएफ को प्रस्ताव भेजने को कहा गया, ताकि सरकार मुनाबाव सीमा के जीरो लाइन पर जल्द स्कैनर लगाने की मंजूरी दे।

इसके साथ ही बीएसएफ ने मुनाबाव चौकी के नजदीक सीमा पार से आने वाले घुसपैठियों व राष्ट्रविरोधी तत्वों से पूछताछ के लिए सेंटर बनाने की आवश्यकता जताई है। गौरतलब है कि थार एक्सप्रेस आतंकियों के निशाने पर है। बीते महीने पाकिस्तान के सिंध प्रांत में इसे बम विस्फोट से उड़ाने की साजिश रची गई थी। तब से गृह मंत्रालय भी थार की सुरक्षा को लेकर चिंतित है। स्टेट मल्टी एजेंसीज सेंटर की बैठक में बीएसएफ के अधिकारियों ने बताया कि थार एक्सप्रेस के सीमा पार से आने पर जीरो लाइन पर ट्रेन की डॉग स्क्वाड और मेटल डिटेक्टर से सामान की जांच हो रही है।

उसे अपर्याप्त बताते हुए स्कैनर की जरूरत बताई, ताकि कम समय में पूरी ट्रेन की गहन जांच हो सके। बीएसएफ बाड़मेर सेक्टर के डीआईजी विजय सखारे को स्कैनर का प्रस्ताव भेजने को कहा गया। यह प्रस्ताव मल्टी एजेंसीज सेंटर के माध्यम से केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। इसके अलावा बैठक में सीमा पार की गतिविधियों और सीमांत गांवों में सक्रिय राष्ट्रविरोधी तत्वों और तस्करों पर कड़ी निगरानी रखने की रणनीति बनाई गई। इसके साथ ही सभी एजेंसियों को आपस में समन्वय से कार्य करने पर सहमति जताई।






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें