शनिवार, 4 जून 2011

'अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया इलियास कश्मीरी'

'अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया इलियास कश्मीरी'

पेशावर।। बीबीसी उर्दू सर्विस के मुताबिक अमेरिकी ड्रोन हमले में मुंबई हमलों के मास्टरमाइंट माने जाने वाले इलियास कश्मीरी की मौत हो गई है। दक्षिण वजीरिस्तान के कबाइली इलाके में शुक्रवार देर रात किए गए हमले में कश्मीरी समेत 9 आतंकवादी भी मारे गए हैं। हालांकि, कश्मीरी के मारे जाने की आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। 

स्थानीय लोगों के हवाले से बीबीसी उर्दू ने बताया कि शुक्रवार देर रात वाना से करीब 20 किलोमीटर दूर लमन इलाके में अमरीकी ड्रोनों ने आतंकवादियों पर उस समय हमला किया जब वे चाय पी रहे थे। ड्रोनों ने ठिकाने पर पहले दो मिसाइल दागे और कुछ समय के बाद दो और मिसाइल दागे गए। 

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि जब वे घटनास्थल पर पहुंचे तो वहां मौजूद कुछ आतंकवादियों ने उन्हें बताया कि मरने वाले 9 आतंकवादियों में इलियास कश्मीरी भी हैं, जो हमले से आधा घंटा पहले इस इलाके में पहुंचा था। मरने वाले सभी पंजाबी तालिबान बताए जा रहे हैं। पेशावर में एक सरकारी अधिकारी ने ड्रोन हमलों की पुष्टि की लेकिन कहा कि कश्मीरी की मौत की आधिकारिक जानकारी नहीं है। 

इलियास कश्मीरी अल कायदा के सहयोगी संगठन हरकतुल जिहाद अल इस्लामी का प्रमुख था और उसे हाल ही में पाकिस्तान के कराची में मेहरान नौसेना एयरबेस पर हुए हमले का मास्टरमाइंड भी माना जाता था। दक्षिणी एशिया और अरब मुल्कों में खास रूप से सक्रिय कश्मीरी को अल कायदा में ओसामा बिन लादेन के उत्तराधिकारी के तौर पर भी देखा जाता था। 

26/11 में मुंबई में हुए हमले में भी इलियास कश्मीरी का नाम आया था। अमेरिकी विदेश मंत्रालय हरकतुल जिहाद अल इस्लामी को भारत और पाकिस्तान में हुए कई आतकंवादी हमलों का जिम्मेदार मानता है। अमेरिका ने हाल में जिन 5 मोस्ट वॉन्टेड आतंकवादियों की लिस्ट पाकिस्तान को सौंपी थी उसमें भी इलियास कश्मीरी का नाम था। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें