रविवार, 12 जून 2011

नागौर न्यूज़ बॉक्स


जाइका टीम ने देखी पेयजल की क्वालिटी

 जापानी बैंक का दल नागौर पहुंचा। गोगेलाव पंपिंग स्टेशन का मौका देखा। रविवार को यह दल करेगा जिले का भ्रमण।


नागौर जापान की जाइका बैंक का तीन सदस्यीय दल शनिवार शाम नागौर पहुंचा। जाइका बैंक का यह दल दो दिन जिले के प्रवास पर रहेगा तथा इस दौरान यह दल नागौर के भूजल में मौजूद फ्लोराइड की मात्रा, उससे पनपने वाले जलजनित रोग तथा यहां के लोगों की जीवन शैली को समझेगा। इस दल की रिपोर्ट के आधार पर जाइका राज्य सरकार को नागौर लिफ्ट केनाल के लिए लोन देगी। जाइका बैंक की साउथ एशिया डिवीजन (इंडिया-भूटान) की डिप्टी डाइरेक्टर उचिदा कुमिको के नेतृत्व में आए इस दल के सदस्यों ने सर्वप्रथम गोगेलाव स्थित लिफ्ट केनाल के स्टोरेज का अवलोकन किया। यहां उन्होंने नागौर शहर को सप्लाई होने वाले नहरी पानी की गुणवत्ता देखी। इस दौरान जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता (परियोजना) देवराज सोलंकी, नागौर लिफ्ट केनाल के एसई गोपालसिंह भाटी, एक्सईएन हेमंत चौधरी, एईएन मोहनलाल कड़ेला आदि ने नक्शे के मार्फत प्रथम चरण में हुए कामकाज का विस्तृत ब्यौरा दिया। इस दौरान जापानी टीम ने अनेक विषयों पर स्थानीय अभियंताओं से खुलकर चर्चा की। बाद में यह टीम नागौर फोर्ट पहुंची। जहां जलदाय विभाग के एसई जीआर भाकर व उनकी टीम ने एक पॉवर प्रोजेक्टर के जरिए जिले के 85 प्रतिशत इलाकों के भूजल में पाए जा रहे फ्लोराइड की वास्तविक रिपोर्ट पेश की। इस दौरान स्थानीय अभियंताओं ने बताया कि डेगाना, मकराना, नावां तथा परबतसर आदि इलाकों में लोग पानी में फ्लोराइड की अधिकता की वजह से अपंग हो चुके हैं। कईयों के दांत खराब है तो कईयों के शरीर की हड्डियों तक में फ्लोराइड जम चुका है। भाकर ने प्रोजेक्टर के जरिए उन्हें पानी की गुणवत्ता, उपलब्धता तथा आने वाले कल में पानी के अभाव में फैलने वाली समस्याओं को विस्तार से बताया। इस मौके पर सीएमएचओ डा. आरके मीणा व उनकी टीम ने फ्लोराइड से होने वाली बीमारियों की विस्तृत जानकारी पेश की। इस दौरान जलदाय अभियंताओं ने बताया कि नागौर जिले के इंदिरा नहर का पानी ही एकमात्र विकल्प बचा है।


हादसों में चार मरे, चार घायल

नागौर यहां बीकानेर मार्ग पर वन विभाग के बीहड़ में शनिवार दोपहर को एक कर्मचारी मृत हालत में मिला। यह कर्मचारी गत 5 दिन से गायब था। पुलिस के अनुसार दोपहर में वन विभाग के बीहड़ में कुछ लोगों ने एक गली सड़ी हालत में शव देखकर इसकी सूचना कोतवाली पुलिस को दी। मौके पर पहुंचे एएसआई सुमेर सिंह ने शव की देखकर वन विभाग से संपर्क किया तो मृतक की पहचान सुरपालिया थाने के 55 वर्षीय पुरखाराम पुत्र जीयाराम जाट के रूप में हुई। पुरखाराम बीकानेर मार्ग पर वन विभाग के बीहड़ में पेड़ पौधों की देखभाल करता था। उसके शव के पास ही एक शराब का पव्वा मिला है। पुलिस ने अंदेशा जताया कि पुरखाराम शायद शराब पीने के बाद बेहोश हो गया। संभावना जताई जा रही है कि तेज गर्मी की वजह से शराब के नशे में होने पर उसकी मौत हो गई। दोपहर में सूचना देकर उसके परिजनों को बुलाया गया। शव सड़ा गला होने की वजह से चिकित्सालय की टीम ने मौके पर ही पोस्टमार्टम किया। पुलिस फिलहाल मामले की जांच कर रही है।

चार जने घायल
जिले के विभिन्न स्थानों पर हुए सड़क हादसों में चार जने घायल हो गए। पुलिस के अनुसार गुढ़ा मालानी निवासी करणाराम पुत्र रामजी कलबी ने खींवसर थाने में रिपोर्ट दी कि वह तथा उसके साथ नागौर से ट्रैक्टर लेकर शुक्रवार रात को 11 बजे जोधपुर की ओर जा रहे थे।
प्रेमनगर के पास एक क्वालिस कार ने उसके ट्रैक्टर को टक्कर मार दी। इस दौरान उसका ट्रैक्टर असंतुलित होकर एक पानी के टैंकर से टकरा गया। हादसे में टैंकर भी पलट गया। करणाराम व एक अन्य व्यक्ति घायल हो गए। शनिवार दोपहर को तीन बजे अलाय गांव के पास एक खड़े ट्रक में मोटरसाइकिल जा घुसी। हादसे में गुढ़ा भगवानदास निवासी ओमाराम पुत्र मोहनराम सुथार घायल हो गया। 
पुलिस ने बरामद किए फिरौती के 4 लाख 70 हजार रुपए

कुचामन सिट प्याज व्यापारियों के अपहरण व फिरौती वसूलने के ममामले में पुलिस ने आरोपियों से 4 लाख 70 हजार रुपए की राशि वसूल की है।
थानाधिकारी प्रकाश मीणा ने बताया कि मामले में पकड़े गए दोनों आरोपी ईश्वर राम व श्रवण राम को न्यायालय में पेश किया गया।
कोर्ट के आदेश पर दोनों को तीन दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है। आरोपियों से प्रारंभिक पूछताछ के बाद फिरौती के रूप में लिए गए 9 लाख रुपए में से 4 लाख 70 हजार की राशि वसूल की गई है।

जनसहभागिता से होता है विकास

यातायात पुलिस थाने में कक्ष का उद्घाटन

नागौर पुलिस अधीक्षक हरि प्रसाद शर्मा ने कहा कि जनसहयोग से ही विकास की राह में गति आती है और अच्छे काम के लिए आगे आने वाले लोगों से समाज को नई दिशा मिलती है। एसपी शर्मा शनिवार को यातायात पुलिस थाना परिसर में यातायात पुलिस कक्ष के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि महिला पुलिस थाना, कोतवाली, चिकित्सालय, यातायात थाना व अन्य स्थानों पर भवन निर्माण के लिए जो भामाशाह आगे आ रहे हैं, उससे सामाजिक विकास के नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। एडीएम केएम दूडिय़ा ने कहा कि शहर के भामाशाहों को ऐसे ही सार्वजनिक स्थानों पर राशि खर्च कर अच्छे कार्य कराने चाहिए ताकि आमजन को इसका लाभ मिले। एएसपी डॉ.रामदेव सिंह ने कहा कि जनसहभागिता से पुलिस और जनता के बीच नजदीकियां बढ़ी है। इससे आने वाले दिनों में अच्छे समाज की स्थापना होगी। इससे पहले यातायात कक्ष बनवाने वाले पूर्व पालिकाध्यक्ष अशोक जैन, पन्नालाल जैन आदि का स्वागत किया गया। कार्यक्रम में माली समाज अध्यक्ष कृपाराम देवड़ा, कृपाराम सोलंकी, जुगल किशोर व्यास, नवरत्न बोथरा, रामकिशोर सारड़ा, पुलिस निरीक्षक घेवरचंद सारस्वत, महिला थाना प्रभारी राजेंद्र सिंह शेखावत समेत काफी संख्या में शहर के प्रमुख लोग शामिल थे। इससे पूर्व एसपी शर्मा ने कक्ष का फीता काटकर उद्घाटन किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें