गुरुवार, 9 जून 2011

डोडा जिले के बग्गर क्षेत्र में बादल फटने से तीन लोगों के बहने की आशंका

जम्मू।  डोडा जिले के बग्गर क्षेत्र में बादल फटने से तीन लोगों के बहने की आशंका है। बादल फटने से बटोत-मार्ग का काफी बड़ा हिस्सा तथा मार्ग पर स्थित मार्केट का एक हिस्सा भी बह गया है। बादल फटने का असर 9 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पर पड़ा है।

जानकारी के अनुसार बुधवार शाम करीब आठ बजे बटोत-डोडा मार्ग पर बादल फटने से रामगढ़ क्षेत्र में 3 होटल, 8 दुकानें, 10 खोखे, एक क्रशर तथा शिव मंदिर भी बह गया। पुलिस के अनुसार जहां बादल फटा है, वहां पर बटोत-डोडा मार्ग पर 8 से 10 फुट ऊंचा मलबा जमा हो गया है। इससे यातायात अवरुद्ध हो गया है। मलबे के नीचे तीन-चार छोटे वाहन फंसे होने की आशंका है। पुलिस के अनुसार बिजली न होने के कारण अंधेरे में बचाव कार्य में दिक्कत आ रही है।

डोडा रामबन रेंज के डीआईजी मनीष कुमार सिंह के अनुसार तीन लोग लापता हैं। इसके अलावा दो रेस्टोरेंट शहंशाह, ग्रीन लैंड तथा सड़क का डेढ किलोमीटर का हिस्सा बह गया है। उन्होंने बताया कि मलबे के नीचे छह वाहनों के दबे होने की सूचना मिल रही है।

यातायात बहाली में लग सकता एक सप्ताह का समय

डोडा के डीसी फारूक अहमद खान ने कहा कि दो ढाबे तथा कई खोखे मलबे के साथ बह गए हैं। मलबे के नीचे चार वाहन दबे दिख रहे हैं। सेना तथा पुलिस की टीमें बचाव कार्य कर रही है। लेकिन अंधेरा तथा फिसलन होने के कारण बचाव टीमों को दिक्कत हो रही है।

डीसी के अनुसार वीरवार सुबह ही बचाव कार्य में तेजी आएगी। रोशनी के लिए प्रशासन ने कुछ जेनरेटरों का प्रबंध किया है। खान ने बताया कि सड़क का एक काफी बड़ा हिस्सा बह चुका है। मलबा हटा कर इस सड़क को अस्थायी तौर पर यातायात के लिए बहाल करने में कम से कम एक सप्ताह का समय लग सकता है।

बहे व्यक्तियों में दो ढाबा मालिक

सूत्रों के अनुसार लापता तीन में दो व्यक्तियों की पहचान सज्जाद हुसैन तथा तथा मोहन लाल के रूप में हुई है। दोनों ढाबा मालिक हैं और ढाबे के साथ ही बह गए हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार इस हादसे में काफी ज्यादा जानी नुकसान होने की आशंका है। नुकसान का यह शुरूआती अंदाज है। बचाव दल द्वारा पूरी स्थिति का जायजा लेने के बाद ही 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें