बुधवार, 8 जून 2011

वेस्टइंडीज - भारत के बीच दूसरा वनडे आज

वेस्टइंडीज - भारत के बीच दूसरा वनडे आज 
 

पोर्ट आफ स्पेन। पहले वनडे में शानदार जीत से उत्साहित टीम इंडिया की युवा ब्रिगेड मेजबान वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार को यहां दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में जीत की लय बरकरार रखने उतरेगी। नियमित कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी, सचिन तेंडुलकर, वीरेन्द्र सहवाग, गौतम गंभीर, जहीर खान और युवराज सिंह जैसे धुरंधरों की अनुपस्थिति में आईपीएल में चमक बिखेरने वाले युवा खिलाडियों पर विश्व चैंपियन टीम के कैरेबियाई अभियान में खुद को साबित करने की जिम्मेदारी थी।

सुरेश रैना की कप्तानी में टीम ने पहले वनडे में वेस्टइंडीज को चार विकेट से शिकस्त देकर अपनी परीक्षा पास कर ली है, लेकिन पांच मैचों की सीरीज जीतने के लिए उसे अभी काफी लंबा रास्ता तय करना है। रैना ने मैच के बाद कहा कि टीम अच्छे टच में है और इस प्रदर्शन को आगे भी जारी रखेगी। वेस्टइंडीज को पहले वनडे में 214 रन के मामूली स्कोर पर समेटने के बाद भारत ने छह विकेट खोकर जीत के लिए आवश्यक रन जुटा लिए थे।

हालांकि टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसने 104 रन तक अपने शीर्ष चार बल्लेबाज गंवा दिए थे, लेकिन रोहित शर्मा, शिखर धवन और रैना ने शानदार पारियां खेलते हुए टीम को जीत दिला दी।

लंबे समय बाद टीम में वापसी करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल, विराट कोहली, सुब्रमण्यम बद्रीनाथ और यूसुफ पठान इस मैच में कोई कमाल नहीं कर पाए, लेकिन रैना को आगामी मैचों में इन बल्लेबाजों से बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी। जहां तक गेंदबाजी का सवाल है तो रैना के पास अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह, मुनाफ पटेल, अमित मिश्रा, प्रवीण कुमार और रामचंद्रन अश्विन के रूप में बेहतरीन गेंदबाज हैं। हरभजन ने पहले वनडे में दस ओवर में 32 रन देकर तीन विकेट लिए थे, जबकि प्रवीण और मुनाफ ने दो-दो विकेट लेकर वेस्टइंडीज को सस्ते में समेट दिया था। रैना ने भी पार्टटाइम गेंदबाजी का कमाल दिखाते हुए दो विकेट लिए थे।

क्वींस पार्क ओवल की पिच गेंदबाजों के लिए काफी मददगार है और यहां रन बनाने के लिए बल्लेबाजों को टिककर खेलने की जरूरत है। पिछले मैच में नाबाद 68 रन बनाकर भारतीय जीत के सूत्रधार रहे रोहित शर्मा ने खुद इस बात को स्वीकार किया है। जहां तक वेस्टइंडीज का सवाल है तो उसकी कोशिश सीरीज में बराबरी हासिल करने की होगी। बल्लेबाजी में टीम को भले की क्रिस गेल की कमी खल रही है, लेकिन रामनरेश सरवन, मार्लोन सैम्युअल्स, लेंडल सिमंस, कर्क एड्वडर्स और ब्रावो बंधु अपना दिन होने पर किसी भी गेंदबाजी क्रम की धçच्चयां उड़ा सकते हैं। गेंदबाजी में रवि रामपाल और युवा स्पिनर देवेन्द्र बिशू भारतीय बल्लेबाजों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकते हैं।

क्षेत्ररक्षण में सुधार की जरूरत : रैना
पोर्ट आफ स्पेन. भारतीय टीम ने पहले वनडे मैच में वेस्टइंडीज को भले ही चार विकेट से हरा दिया हो, लेकिन कप्तान सुरेश रैना खिलाडियों के क्षेत्ररक्षण से खुश नहीं हैं और उनका कहना है कि इस विभाग में सुधार करने की जरूरत है। रैना ने हालांकि पहले मैच में हरफनमौला प्रदर्शन के लिए साथी खिलाडियों की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा कि गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया, जिसके बाद रोहित शर्मा और शिखर धवन ने ऎसा ही प्रदर्शन जारी रखा। पिच बल्लेबाजों के मुफीद नहीं थी, लेकिन हम लगातार छोर बदलते रहे। रोहित ने 68 और धवन ने 51 रन बनाकर भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें