मंगलवार, 7 जून 2011

आईएसआई के निशाने पर शाहरुख-सलमान?

आईएसआई के निशाने पर शाहरुख-सलमान?


मुंबई. पाकिस्तान की खूफिया एजेंसी इंटर सर्विस इंटेलिजेंस (आईएसआई) अब भारतीय फिल्मों के सुपर स्टार शाहरुख खान और सलमान खान के पीछे पड़ गई है। माना जाता है कि हाल ही में  शाहरुख खान की फिल्म ‘रा वन’  की वेबसाइट हैक होने के पीछे आईएसआई का हाथ है। इसके अलावा सलमान खान की शुक्रवार को रिलीज हुई फिल्म ‘रेडी’   भी रिलीज होने के कुछ ही घंटों बाद पाकिस्तानी वेबसाइट्स पर उपलब्ध थी, जिससे फायनेंसरों को जबर्दस्त नुकसान हुआ है।

आईएसआई के निशाने पर अब दो खान – शाहरुख और सलमान हैं। शाहरुख खान कई करोड़ के बजट से ‘रा वन’  बना रहे हैं, जिसे दीपावली के आसपास रिलीज होना है।  लेकिन हाल ही में इसकी साइट हैक होने से उन्हें झटका लगा है।

आईएसआई लंबे समय से भारत की साइट्स को निशाना बना रहा है और अब भारतीय फिल्म इंडस्ट्री निशाने पर है। पूर्व आईपीएस अधिकारी वाईपी सिंह ने भी शंका जाहिर की कि ‘रा वन’  की साइट हैक करने में आईएसआई का हाथ है। आईएसआई ने कुछ साइबर अपराधियों को रकम देकर यह काम करवाया है। आईएसआई का उद्देश्य पहले छोटे हमले कर, बाद में कोई बड़ा साइबर हमला करना हो सकता है। 

एसआरके और सलमान, दूसरे दो खानों आमिर और सैफ की अपेक्षा पाकिस्तान में ज्यादा लोकप्रिय हैं औऱ आईएसआई की इन हरकतों से निश्चित उन्हें आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा। पायरेसी बॉलीवुड की चिंता का कारण, पहले से ही बना हुआ है और पायरेसी के कारण अब तक करीब ५००० करोड़ रुपए का नुकसान होने का आंकलन है।

फिल्म के प्रोड्यूसर भूषण कुमार ने भी माना कि फिल्म रेडी हिट हो गई है, लेकिन ऑनलाइन आने और डीवीडी के कारण, आर्थिक नुकसान हो रहा है। पायरेसी के खिलाफ लड़ रहे एमएम सतीश के अनुसार फिल्म की साइट हैक किए जाने में आईएसआई का हाथ होना काफी चिंताजनक है।  

लेकिन शाहरुख खान इंकार कर रहे हैं कि उनकी बन रही फिल्म की साइट हैक की गई है। माना जा रहा है कि शाहरुख पाकिस्तानी हैकर्स को जिम्मेदार बताकर, पाकिस्तान में अपनी लोकप्रियता कम नहीं करना चाहते।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें