बुधवार, 1 जून 2011

अब नये अंदाज में फटाफट घर पर भेजिए मनीऑर्डर


अब नये अंदाज में फटाफट घर पर भेजिए मनीऑर्डर


नई दिल्ली ऐसे लोग जो अपने परिजनों को मनीआर्डर से पैसे भेजते हैं, उनके लिए खुशखबरी। डाक विभाग देश में मोबाइल से मनीआर्डर योजना शुरू कर रहा है। इसकी शुरुआत चंडीगढ़ से हो रही है।

ऐसे होगा मोबाइल मनीआर्डर : जिस व्यक्ति को मनीऑर्डर करना है, उसका नाम, पता और मोबाइल नंबर पोस्ट ऑफिस में देना होगा। इसके बाद रकम का भुगतान करते ही यह सूचना एसएमएस के माध्यम से मनीआर्डर प्राप्त करने वाले और संबंधित क्षेत्र के पोस्ट ऑफिस को चली जाएगी।

मनीऑर्डर लेने वाला व्यक्ति पोस्ट ऑफिस में जाकर रकम हासिल कर सकेगा। एक अधिकारी ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति चाहता है कि उसके घर पर ही मनीआर्डर डिलीवर हो तो डाकिया घर जाकर उसे पैसे देगा।

जल्द देशव्यापी सेवा : दूरसंचार राज्यमंत्री गुरूदास कामत ने कहा ‘अभी पंजाब और बिहार के कुल 20 पोस्ट ऑफिस में इसकी शुरुआत होगी। आने वाले दिनों में इसे उन सभी राज्यों में शुरू किया जाएगा, जहां से बड़ी संख्या में मनीआर्डर होते हैं।’

यह सेवा बुधवार से चंडीगढ़ जीपीओ के अलावा, पंजाब के रोपड़ हेड ऑफिस, सेक्टर 36 और 55 मोहाली, डेरा बस्सी में शुरू होगी। इसके अलावा इस सेवा को बिहार के पटना जीपीओ, पटना सिटी, पटना सचिवालय और गुलजार बाग में भी शुरू किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें