शुक्रवार, 10 जून 2011

ग्रामीणों को दी जल संरक्षण की सीख



ग्रामीणों को दी जल संरक्षण की सीख
रामगढ़128वीं पैदल वाहिनी प्रादेशिक सेना राज रिफ द्वारा आयोजित जल चेतना यात्रा गुरुवार को रामगढ़ पहुंची। जहां कस्बेवासियों व ग्रामीणों ने यात्रा का जोरदार स्वागत किया ।

समारोह को संबोधित करते हुए किशन गिरी गोस्वामी ने कहा कि जल संरक्षण का कार्य समाज की जिम्मेदारी है। जिसे प्रादेशिक सेना द्वारा पूरा किया जा रहा है। जल समस्या विश्व का एक गंभीर मसला है। जिसे सरकार तथा जनता को एकजुट होकर सुलझाना होगा। ईटीएफ के उपकमान अधिकारी मेजर मोहनसिंह ने यूनिट द्वारा किए गए कार्यों एवं जल संरक्षण की समस्या के निवारण के उपायों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पुराने कुओं, बावडिय़ों, हैंडपंप आदि का जीर्णोद्धार कर इस समस्या से निजात पाई जा सकती है।
 

उन्होंने अत्यधिक जल दोहन से फ्लोराइड की समस्या के बारे में भी जानकारी दी। भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष पूरणसिंह भाटी ने कहा कि जल संरक्षण के विभिन्न उपायों को अपनाकर ही समस्या का निराकरण किया जा सकता है। पूर्व विधायक सांगसिंह ने कहा कि हमारे देश की सेना सीमाओं की सुरक्षा के साथ ही जनजागृति के कार्य भी करती है। जल संरक्षण के प्रति चेतना जगा कर इस समस्या से बचा जा सकता है। मुख्य अतिथि जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने कहा कि देश की कुल जनसंख्या का अधिकांश हिस्सा गांवों में निवास करता है। किंतु सरकार गांवों की अपेक्षा शहरों में अधिक जल उपलब्ध करवाती है। उन्होंने कहा कि प्रगति करना अच्छी बात है लेकिन इसके साथ ही हमें प्रकृति का भी ध्यान रखना चाहिए।सूबेदार मेजर रिडमलसिंह ने समारोह में भाग लेने वाले समस्त अतिथियों एवं ग्रामीणों का आभार जताया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें