रविवार, 26 जून 2011

पैसे दीजिए, मनचाही लड़की के साथ डेट पर जाइए!

site.jpg


पैसे से प्यार नहीं खरीदा जा सकता है', यह कहावत अब गलत साबित हो रही है। एक नई विवादित अमेरिकी डेटिंग वेबसाइट पर पैसे देकर डेट पर जाया जा सकता है।

WhatsYourPrice.com नाम की इस वेबसाइट के फाउंडर 40 साल के ब्रैंडन वे हैं। सिंगापुर में जन्मे और एमआईटी से पढ़े ब्रैंडन पिछले आधे दशक से ऑनलाइन डेटिंग के बिजनेस में लगे हुए हैं। डेटिंग के बादशाह माने जाने वाले इस आदमी ने SeekingArrangement.comऔर SeekingMillionaire.com जैसी फायदेमंद डेटिंग साइट्स बनाई हैं।

इनकी हालिया वेबसाइट लोगों को दो कैटिगरी में बांटती है, एक जो डेटिंग करना चाहते हैं और दूसरे वे जिनके साथ डेटिंग की जानी है। जब डेटिंग तय हो जाती हो तो डेटिंग के लिए दिए जाने वाले पैसे का 5 से 10 फीसदी हिस्सा वेबसाइट अपनी फीस के तौर पर लेती है।

वेबसाइट के मुताबिक इसके पास 2000 भारतीय ग्राहक हैं जो औसतन हर डेट के लिए 7 हजार रुपए से ज्यादा देते हैं। अगले साल ब्रैंडन वेबसाइट को हिंदी समेत जापानी, स्पैनिश और चाइनीज़ जैसी कई भाषाओं में पेश करने वाले हैं। दुनिया भर में इस वेबसाइट के 1 लाख से ज्यादा मेंबर हैं।

वेबसाइट के बारे में इसके मालिक कहते हैं कि पुरुष इसे इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि यह उन्हें ऐसी महिलाओं के साथ डेट करने की सुविधा देता है, जिन्हें वे अपनी पहुंच से बाहर मानते हैं। महिलाएं इसलिए पसंद करती हैं क्योंकि अगर उन्हें लगता है कि वे बेहतर पुरुष की हकदार हैं तो उनके पास ऑप्शन रहते हैं।

इस वेबसाइट का आइडिया कहां से आया, इस बारे में ब्रैंडन कहते हैं, ‘ यह मेरे अपने डेटिंग एक्स्पीरियंस से आया। एक एशियन होने के नाते अमेरिका में डेटिंग करना बहुत मुश्किल है। मैंने एक डेटिंग एजेंसी और कुछ डेटिंग वेबसाइट जॉइन की लेकिन उसके नतीजों से फ्रस्ट्रेट हो गया। तो मुझे लगा कि अगर मैं किसी लड़की को इंप्रेस करने के लिए उसके 2 घंटे नहीं मांग सकता तो यही दिक्कत और लड़कों के साथ होगी। ’

क्या कई लोग इसको वेश्यावृत्ति नहीं समझेंगे? इस सवाल पर ब्रैंडन कहते हैं, ‘ मुझे लगता है कि ऐसा सोचना बेवकूफी होगी क्योंकि पहली डेट में सेक्स नहीं होता। केवल यही डेटिंग वेबसाइट ऐसी है जो आपको किसी ऐसे के साथ प्यार के लिए मौका देती है, जिसे आप अपनी पहुंच से बाहर मानते हैं। ’

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें