बुधवार, 15 जून 2011

आस्था का ज्वार, मां के द्वार श्रद्धालुओं ने माता राणी भटियाणी की पूजा-अर्चना की, दर्शनार्थ लगी लंबी कतारें, मेले में दूर-दराज से आए श्रद्धालु


आस्था का ज्वार, मां के द्वार
श्रद्धालुओं ने माता राणी भटियाणी की पूजा-अर्चना की, दर्शनार्थ लगी लंबी कतारें, मेले में दूर-दराज से आए श्रद्धालु

बालोतरा ज्येष्ठ मास शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी पर जसोल स्थित माता राणी भटियाणी मंदिर में आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों व दूरदराज से आए श्रद्धालुओं ने मंा के दरबार में पूजा-अर्चना की।भक्तों ने मां के समक्ष शीश झुकाकर खुशहाली की कामना की।मंगलवार को प्रात: काल से ही मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया, जो दिन भर श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहा।मंदिर व्यवस्था समिति की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बेरीकेट्स, पेयजल व सुरक्षा के माकूल बंदोबस्त किए गए।मेले में बालोतरा, समदड़ी, सिणधरी, मोकलसर, जोधपुर, बाड़मेर, पाली, नागौर, भोपालगढ़, शिव, गूंगा, जालोर, सिरोही के अलावा गुजरात, उत्तरप्रदेश व मध्यप्रदेश से भी श्रद्धालु मां के दर्शनार्थ यहां पहुंचे।

पैदल जत्थों के रूप में पहुंचे श्रद्धालु 

इतनी भीषण गर्मीभी श्रद्धा के ज्वार को कम नहीं कर पा रही। माता राणी भटियाणी के दरबार में दूरदराज क्षेत्रों से आ रहे पैदल यात्रियों के जत्थे हाथ में पताकाएं लिए ढोल-ढमाकों की ताल पर नाचते हुए मंदिर परिसर में पहुंचे।मंगलवार सुबह से ही जसोल जाने वाले मार्गपर पैदल यात्रियों की भारी भीड़ देखी गई।जत्थों के रूप में पैदल मां के दर्शनार्थ आए श्रद्धालुओं ने मंदिर परिसर में पूजा-अर्चना कर क्षेत्र में खुशहाली की कामना की। 

श्रद्धालुओं ने की जमकर खरीदारी 

त्रयोदशी मेले के अवसर पर मंदिर परिसर के आस-पास व बस स्टैंड पर दुकानदारों की ओर से दुकानों पर सजावट की गई।ग्रामीण क्षेत्रों से आए श्रद्धालुओं ने यहां जमकर खरीदारी की।श्रद्धालुओं ने यहां मां के भजनों की सीडी सहित कईअन्य सामानों की भी खरीदारी की। 

छेड़ाबंदी कर लगाई जात 

वैशाख मास की त्रयोदशी के अवसर पर कईनवविवाहित जोड़ों ने छेड़ाबंदी कर सुखी दांपत्य जीवन की कामना के लिए मां के दरबार में जात लगाई।नवविवाहित जोड़ों ने अपने परिजनों के साथ मां के दरबार में शीश झुकाकर पूजा-अर्चना की।छेड़ाबंदी जात देने वालों के लिए सुरक्षाकर्मियों की ओर से अलग व्यवस्था की गई।

सुरक्षा के रहे पुख्ता प्रबंध 

मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर व्यवस्था समिति तथा पुलिस प्रशासन की ओर से मंदिर परिसर में सुरक्षा के माकूल बंदोबस्त किए गए।मंदिर प्रबंधन कमेटी व जसोल चौकी प्रभारी रावताराम चौधरी के नेतृत्व में श्रद्धालुओं को सुचारू दर्शन की सुविधा के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए। 

नींबू पानी की मनुहार 

त्रयेादशी के अवसर पर मां के दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं के लिए स्वर्णकार सेवा समिति बालोतरा की ओर से नींबू पानी की स्टाल लगाई गई।समिति के मदनलाल साकरिया, पुरूषोत्तम बाड़मेरा, दिनेश हेडाऊ, शांतिलाल महेचा, प्रकाश हेडाऊ व जनक साकरिया सहित कईकार्यकर्ताओं ने मंदिर पर आए श्रद्धालुओं को शीतल नींबू पानी की मनुहार की।

2 टिप्‍पणियां: