शुक्रवार, 10 जून 2011

गर्मी बेरहम, राहत के कदम फलौदी व लोहावट में शहर की प्रमुख सड़कों पर जल का छिड़काव


गर्मी बेरहम, राहत के कदम
फलौदी व लोहावट में शहर की प्रमुख सड़कों पर जल का छिड़काव



फलौदी  के विभिन्न कस्बों में गर्मी के भारी असर को कम करने के लिए जतन शुरूहो गए हैं। फलौदी और बाप में जहां सड़कों को ठंडा करने के लिए पानी का छिड़काव किया गया वहीं बाप, लोहावट और आऊ में प्रमुख जगहों पर टैंट लगाए गए हैं ताकि ग्रामीण यहां आराम कर सकें। इन टैंटों में ठंडे पानी और कूलर की व्यवस्थाएं की गई है। इसके अलावा लू और तापघात से प्रभावित मरीजों के उपचार के लिए अस्पतालों में खास व्यवस्थाएं की गई हैं।

आसमान से बरसती आग व भयंकर गर्मी के कारण दूभर हो रहे जनजीवन को राहत पहुंचाने के लिए उप जिला प्रशासन व नगरपालिका ने जनता को राहत प्रदान करने के लिए राहत प्रदान करने वाले कुछ कदम उठाए हैं। एसडीएम दलवीरसिंह ढढ्ढा के निर्देश पर नगरपालिका ने सड़कों पर पानी का छिड़काव तथा आश्रम स्थल खोले हैं ताकि छाया में लोग विश्राम कर सकें।
 

एसडीएम के निर्देश पर नगरपालिका ने गुरुवार सुबह शहर के विभिन्न मार्गों पर पानी का छिड़काव करवाया। नगर पालिकाध्यक्ष अगरचंद भाटी ने बताया कि जब तक गर्मी का प्रकोप रहेगा, सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जाएगा। रोडवेज बस स्टैंड, सरकारी अस्पताल, पुराना बस स्टैंड तथा तहसील कार्यालय पर आश्रय स्थल बनाए गए हैं। यहां दरियां बिछाई गई हैं तथा ठंडे पानी के साथ कूलर लगाए गए हैं। यहां ओआरएस के घोल की व्यवस्था भी की गई है।

एसडीएम ढढ्ढा ने बताया कि फलौदी और बाप के सरकारी अस्पतालों में लू एवं तापाघात से पीडि़त मरीजों के लिए अलग से वार्ड निर्धारित किया गया है। इसमें कूलर, आवश्यक दवाइयां एवं बर्फ की व्यवस्था की गई है। आपातकालीन व्यवस्था के लिए अतिरिक्त नर्सिंग स्टाफ भी लगाया गया है। बाप क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी लू एवं तापघात से पीडि़त मरीजों के लिए अलग से दो बैड, कूलर, आवश्यक दवाइयां आदि के इंतजाम किए गए हैं। जहां कूलर नहीं है वहां के प्रभारियों को किराए पर कूलर लेकर व्यवस्था करने के लिए पाबंद किया गया है। पंचायत समिति बाप की ओर से यूको बैंक के सामने चौक में एवं पंचायत समिति ऑफिस के सामने मुख्य सड़क पर टैंट लगा कर छाया व ठंडे पानी की व्यवस्था की गई है। बीसीएमओ बाप ने बारू, कानासर, कानसिंह की सिड एवं जांबा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। पंचायत समिति फलौदी ने लोहावट एवं आऊ में प्रमुख स्थानों पर टैंट लगाए हैं तथा शीतल जल व छाया की व्यवस्था के साथ-साथ दवाइयों व ओआरएस घोल की व्यवस्था की है। लोहावट कस्बे में भी गुरुवार सुबह प्रमुख मार्गों पर जल का छिड़काव किया गया। सभी ग्राम सेवकों को ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर लू एवं तापाघात से बचाव किए जाने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं करने के लिए पाबंद किया गया है।
 

अस्पताल में लगाए कूलर
 


पीपाड़ शहर गर्मी को देखते हुए प्रशासन सजग हो गया है। गुरुवार को उपखंड अधिकारी छगनलाल गोयल ने नगरपालिका व चिकित्सा विभाग के साथ बैठक में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। गोयल ने गर्मी से बचाव के लिए अस्पतालों के वार्डों में कूलर व पंखे चलाने के निर्देश दिए। इसके अलावा ठंडे पानी की व्यवस्था करने को भी कहा।उपखंड कार्यालय सहायक बाबूलाल गर्ग ने बताया कि पीपाड़ राजकीय अस्पताल में वार्ड में 2 कूलर व 4 बेड आरक्षित किए गए हैं। नगर पालिका की ओर से मुख्य बस स्टैंड प्रतीक्षालय में एक कूलर लगाया गया है व ठंडे पानी की व्यवस्था की गई है। गर्ग ने बताया कि बिलाड़ा राजकीय अस्पताल वार्ड आदि में पूर्णतया एसी की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। वहीं नगर पालिका बिलाड़ा द्वारा पालिका परिसर में एक कूलर के अलावा ठंडे पानी की व्यवस्था की गई है। जबकि भोपालगढ़ के राजकीय अस्पताल में तीन कूलर गर्मी के मद्देनजर लगाए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें