सोमवार, 27 जून 2011

राजस्थान स्टेट माइंस एंड मिनरल्स लिमिटेड (आरएसएमएमएल) अब रसोई गैस क्षेत्र में भी कार्य करेगी

नई गैस कंपनी की तैयारी 
 




उदयपुर। राजस्थान सरकार के उपक्रम राजस्थान स्टेट माइंस एंड मिनरल्स लिमिटेड (आरएसएमएमएल) अब रसोई गैस क्षेत्र में भी कार्य करेगी। इसके लिए एचपीसीएल और गेल की साझेदारी में एक नई कम्पनी बनाने की कवायद चल रही है, उसके बाद राज्य में पाइप लाइन से गैस सप्लाई की जाएगी।

प्रक्रिया शुरू : आरएसएमएमएल ने ऑयल, गैस क्षेत्र में काम करने के लिए चार वर्ष पूर्व अपनी ही कम्पनी राजस्थान स्टेट पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लि. (आरएसपीसीएल) का गठन किया था। लेकिन कम्पनी अभी तक शुरू नहीं हो पाई। इसलिए अब आरएसपीसीएल के बोर्ड निदेशकों ने एचपीसीएल और गेल के साथ साझेदारी में कम्पनी बनाने का निर्णय किया है।

इसे लेकर हाल ही दिल्ली में हुई बैठक में तय किया गया कि रसोई गैस क्षेत्र में कार्य करने के लिए हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लि. (एचपीसीएल) और गैस ऑथोरिटी ऑफ इण्डिया लि. (गेल) के साथ साझेदारी में कम्पनी गठित होगी। इसके बाद दोनों कम्पनियों के उच्चाधिकारियों ने आवश्यक प्रक्रियाएं शुरू कर दी हैं। मसौदा तैयार होने पर नई कम्पनी गठन कर उसका नामकरण किया जाएगा।

कोटा में शुरू, भिवाड़ी- नीमराना में तैयारी
अभी कोटा शहर में गेल आवासीय व औद्योगिक गैस आपूर्ति कर रहा है। प्रथम चरण में 60 आवासीय व एक दर्जन व्यावसायिक गैस कनेक्शन दिए हैं। कोटा में मप्र से गैस आ रही है। अलवर के भिवाड़ी और नीमराना में गेल ने औद्योगिक इकाइयों को गैस आपूर्ति के लिए पाइप लाइन बिछाई है। आपूर्ति बाकी है।


बोर्ड में होंगे दो-दो अधिकारी : नई कम्पनी के बोर्ड में आरएसएमएमएल, आरएस-पीसीएल, एचपीसीएल और गेल प्रत्येक कम्पनी से क्रमश: दो-दो अधिकारी सदस्य होंगे। बोर्ड बनने के बाद तय किया जाएगा कि कम्पनी का चेयरमैन कौन होगा? इसके बाद राजस्थान में गैस वितरण का काम शुरू करने के लिए सिटी का चयन किया जाएगा। यह भी देखा जाएगा कि वितरण के लिए रसोई गैस कहां से मिलेगी? इसके बाद पीएनजीआरबी को आवेदन किया जाएगा, जहां से सहमति होने पर टेण्डर निकलेगा। टेण्डर स्वीकृत होते ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

आरएसपीसीएल रसोई गैस वितरण क्षेत्र में कार्य करेगी। इसके लिए एचपीसीएल और गेल के साथ साझेदारी में कम्पनी बनाने की तैयारी चल रही है।
-अखिल अरोड़ा, प्रबंधक निदेशक, आरएसएमएमएल उदयपुर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें