सोमवार, 13 जून 2011

जैसलमेर , आज की ताजा खबर.


सम समिति में ही ग्राम पंचायत कोटड़ी व तेजपालाए में कृषि ज्ञान एवं आदान शिविर लगेंगे।
                                                ..000...
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी क्षेत्र में करेंगे भ्रमणए
सुनेंगे गौरव सैनिकों की समस्याऍ
        जैसलमेरए 13 जूनध् जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल ख्ांगाराराम मंगलवार 21 जून कोे सोनू एवं रामगढ़ क्षेत्रों का भ्रमण कर गौरव सैनिकोंए विधवाओं एवं उनके आश्रितों की समस्याएँ सुनेगें एवं उनका निराकरण करेंगे। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी  अपने भ्रमण के दौरान स्थानीय बैंकों में सम्पर्क कर पैंशन संबंधी समस्यओं का निराकरण करने की व्यवस्था करेंगे।
                                                ...000..
रामगढ़ में शुक्रवार को नसबंदी शिविर
        जैसलमेरए 13 जूनध् 14 जून मंगलवार को सीमावर्ती क्षेत्र म्याजलार स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र  तथा  सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सांकड़ा में नसबंदी शिविर का आयोजन रखा गया है।
                                                ..000..
जिले में बीमा गतिविधियों की समीक्षा
अभिकर्ताओं को पॉलिसी विक्रय के लिए नवाचार अपनाने की सलाह
        जैसलमेरए 13 जूनध् भारतीय जीवन बीमा निगम जोधपुर मण्डल के विपणन प्रबंधक एसण्एमण्मिश्रा ने सोमवार को निगम की जैसलमेर शाखा कार्यालय में सम्पन्न हुई विकास अधिकारियों एवं बीमा अभिकर्ताओं की बैठक के अवसर पर जिले में बीमा गतिविधियों की बिन्दुवार समीक्षा की। उन्होंने अभिकर्ताओं को सलाह दी कि वे पोलिसी विक्रय के लिए नवाचार अपनाऍ तथा बीमा ग्राम एवं बीमा स्कूल योजनाओं के अन्तर्गत ग्रामीणजनों एवं विद्यार्थियों का बीमा कर अपने व्यवसाय में वृद्धि करें।
        मिश्रा ने कहा कि अभिकर्ताओं को सभी प्रचलित बीमा योजनाओं की नवीनतम जानकारी होनी चाहिए ताकि वे लोगों की आवश्यकता एवं उनकी आर्थिक स्थिति के अनुरूप बीमा योजनाओं से लाभान्वित कर सकें। उन्होंने कहा कि जून माह से प्रारंभ की गयी जीवन आरोग्य पोलिसी के विक्रय की विपुल संभावनाऍं है अतः लोगों को इस नवीन पोलिसी की विशेषताओं एवं देय लाभों एवं अन्य आकर्षणों से अवगत कराया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि नरेगा श्रमिकों को बीमा सरल योजना के अन्तर्गत जोड़ा जा सकता है। श्री मिश्रा ने बालक.बालिकाओं के बीमे पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता जताई  ताकि उनके माध्यम से बड़े होने पर आने वाली पीढ़ियों का भी बीमा किया जा सकें।

        जोधपुर मण्डल के विपणन प्रबंधक सीण्एलण्आईण्वीण्केण्सोनी ने कहा कि जैसलमेर ने पर्यटन मानचित्र  पर विशेष स्थान बनाया है। इसी प्रकार सीमावर्ती जिले के बीमा अभिकर्ताओं को भी बीमा क्षेत्र में विशिष्ट योगदान करना चाहिए। श्री सोनी ने जीवन आरोग्य पोलिसी के विविध पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि किसी गांव में 100 बीमे किए जाने पर उस गांव को बीमा ग्राम घोषित किया जाता है तथा भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा ऎसे गांव में सार्वजनिक महत्व के कार्य के लिए 25 हजार रूपए की राशि व्यय किए जाने का प्रावधान है। इसी प्रकार किसी विद्यालय में 25 बीमे किए जाने पर उस विद्यालय को बीमा स्कूल घोषित किया जाता है तथा निगम द्वारा विद्यालय विकास कार्यो के लिए 10 हजार रूपए राशि व्यय की जाती है।
        विपणन प्रबंधक मिश्रा एवं सोनी ने नवनियुक्त शाखा प्रबंधक धीरेन्द्र नारायण पाठक ए शाखा के सभी विकास अधिकारियों तथा गत वर्ष एवं इस वर्ष बीमा कार्य में विशेष उपलब्धियॉं अर्जित करने वाले अभिकर्ताओं का माल्यार्पण कर उन्हें सम्मानित किया। वरिष्ठ अभिकर्ता घनश्याम राठी ने अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया तथा विश्वास दिलाया कि जून माह से शाखा व्यवसाय में आशातीत वृद्धि होगी तथा सभी अभिकर्ता पूरे मनोयोग के साथ कार्य कर आवंटित लक्ष्यों की शत.प्रतिशत उपलब्धि सुनिश्चित करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें