शनिवार, 11 जून 2011

कलाम की अपील, अनशन तोड़ें रामदेव

कलाम की अपील, अनशन तोड़ें रामदेव 
 

हरिद्वार। भ्रष्टाचार और काले धन के मुद्दे पर आठ दिन से अनशनरत योग गुरू बाबा रामदेव की हालत स्थिर बनी हुई है। इस बीच संत समाज ने कहा है कि सरकार नहीं मानी तो संत समाज बड़ा आंदोलन करेगा। पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने भी बाबा रामदेव से बात कर अनशन खत्म करने की अपील की है।

पेजावर मठ प्रमुख ने सरकार को चेताया

पेजावर मठ के स्वामी विश्वेश तीर्थ ने रामदेव से अनशन तोड़ने की अपील की है। साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार नहीं मानी तो मठ संत समाज के साथ मिलकर भ्ज्ञ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ा आंदोलन करेगा। वहीं आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने भी बााबा से अनशन खत्म करने की अपील की है।

बाबा का अनशन तुड़वाकर मानेंगे

इससे पहले आर्ट ऑफ लिंविंग के प्रणेता श्री श्री रविशंकर योग गुरू बाबा रामदेव का अनशन तुड़वाने के लिए देहरादून पहुंच चुके हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि वे बाबा को समझाने में कामयाब होंगे।

पत्रकारों से बात करते हुए रविशंकर ने कहा कि अगर बाबा अनशन की जिद पर अड़े हैं तो वे भी वे अनशन तुड़वाने जिद पर कायम रहेंगे। उन्होंने कहा कि वे उम्र में रामदेव से बड़े हैं इसलिए बाबा उनकी बात जरूर मानेंगे। और वे बाबा का अनशन तुड़वाकर ही यहां से जाएंगे। सरकार की तरफ से मध्यस्थता के सवाल पर रविशंकर ने कहा कि वे सरकार की तरफ से नहीं आए हैं। अगर सरकार उनसे ऎसा करने को कहती है तो वे तैयार हैं।


बाबा की हालत स्थिर

देहरादून के हिमालयन अस्पताल द्वारा जारी ताजा मेडिकल बुलेटिन के अनुसार बाबा की हालत अभी स्थिर है लेकिन उन्हें खाना लेना बहुत जरूरी हो गया है। उधर बाबा ने डॉक्टरों से कहा कि वे कोई भी ऎसा काम न करें जिससे उनका अनशन टूटे।

शनिवार शाम 7 बजे जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार डॉक्टरों ने बाबा को अनशन तोड़ने की सलाह दी है। डॉक्टरों ने कहा कि उन्हें अब और ग्लूकोज नंही चढ़ाया जा सकता। उन्हे भोजन लेना जरूरी हो गया है। हालांकि डॉक्टरों ने कहा कि वे बाबा को जबरदस्ती भोजन नहीं दे सकते। अगर जरूरत पड़ी तो इसके लिए प्रशासन से बात की जाएगी।

डॉक्टरों के अनुसार बाबा के रक्तचाप मे लगातार उतार चढ़ाव हो रहा है जो चिंता का विषय है। शनिवार सुबह से चार बार बाबा के ब्लड प्रेशर में उतार चढ़ाव दर्ज किया गया है। बाबा का पल्स रेट 67 रिकॉर्ड किया गया है। हालांकि डॉक्टरों ने बाबा के कोमा में जाने की संभावनाओं से इनकार किया है।


कांग्रेस के भीतर अब भी दो राय

नई दिल्ली में जारी एक बयान के अनुसार केंद्रीय विधि मंत्री वीरप्पा मोइली ने शुक्रवार को श्रीश्री रवि शंकर से बात की। बयान में कहा गया है कि मोइली ने श्रीश्री रवि शंकर से बात की और वह बाबा रामदेव के अनशन के बारे में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के भी सम्पर्क में हैं। बयान के अनुसार उम्मीद है कि यह गतिरोध शनिवार तक मिट सकता है। उधर, केन्द्रीय मंत्री वी.नारायण सामी ने कहा है कि केन्द्र सरकार का बाबा के अनशन से कोई लेना देना नहीं है। सामी ने कहा कि बाबा उत्तराखण्ड की जिम्मेदारी है और उत्तराखण्ड सरकार को ही बाबा का अनशन तुड़वाने की कोशिश करनी चाहिए।

दीर्घायु हों बाबा : कांग्रेस

बाबा रामदेव के आंदोलन के प्रति रूख में नरमी लाते हुए कांग्रेस ने उनके दीर्घायु होने की कामना की है। कांग्रेस महासचिव और मीडिया विभाग के प्रमुख जनार्दन द्विवेदी ने कहा, हम उनके स्वस्थ जीवन और दीर्घायु होने की कामना करते हैं।


अन्ना बोले, रामदेव से बात करे सरकार

जाने माने गांधीवादी एवं सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने भी सरकार से अपील की है कि वह इस मामले में हस्तक्षेप कर बाबा रामदेव को अनशन समाप्त करने के लिए कहे। हजारे ने कहा कि सरकार को इस मामले को मानवीयता के हिसाब से देखना चाहिए। संविधान के मुताबिक देश के हर नागरिक का विरोध करने का अधिकार है।

कोपभाजन न बने सरकार : शंकराचार्य

पुरी के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने केन्द्र सरकार को चेताया है कि वह योगगुरू बाबा रामदेव के समर्थकों का कोपभाजन नहीं बने तथा योगगुरू की प्राणरक्षा के लिए कदम उठाए। शंकराचार्य ने बाबा रामदेव के अनशन और उनके बिगड़ते स्वास्थ्य के बारे में एक बयान में कहा कि केन्द्र सरकार को अपेक्षित सूझबूझ का परिचय देते हुए योगगुरू की प्राणरक्षा का उपाय करना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें