गुरुवार, 16 जून 2011

जवाहिरी अलकायदा का नया सरगना

जवाहिरी अलकायदा का नया सरगना 
 

काबुल। अमरीकी कमांडो कार्रवाई में ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद खूंखार आतंकी संगठन अलकायदा ने अयमन अल जवाहिरी को संगठन का नया सरगना घोषित किया है।

अल अरबिया चैनल की खबरों के अनुसार अलकायदा ने संगठन की गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले मिस्र के फिजीशिन जवाहिरी को संगठन का नया लीडर बनाया है। सूत्रों के अनुसार अलकायदा के टॉप कमांडरों की बैठक में जवाहिरी को सर्वसम्मति से सरगना चुना गया।

लादेन की मौत के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि नंबर दो जवाहिरी को ही नया मुखिया चुना जाएगा। लेकिन नेतृत्व की कमी से जूढ रहे संगठन ने मिस्र के आतंकी अल अदब को अंतरिम लीडर चुन लिया था जिसके बाद जवाहिरी की दावेदारी फीकी पड़ती दिख रही थी।

कुछ ही दिन पहले जवाहिरी ने एक वीडियो टेप जारी किया था जिसमें उसने जेहाद जारी रखने की अपील की थी। वीडियो में जवाहिरी ने अमरीका को धमकी दी थी कि अलकायदा उससे ओसामा बिन लोदन और तालिबान कमांडर मुल्ला उमर की मौत का बदला लेकर रहेगा।

1951 में काहिरा के संभ्रांत परिवार में जन्मे जवाहिरी ने सर्जरी में डिग्री हासिल की लेकिन लोगों की सेवा करने की बजाए उसके शामिर दिमाग ने आतंक की राह चुनी। मिस्र में चरमपंथी गुट इजिप्टियन इस्लामिस्ट जेहासद संगठन का उदय होने के साथ ही 1973 में जवाहिरी ने आतंक की दुनिया में प्रवेश किया। 1981 में उसे राष्ट्रपति अनवर अल सादत की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया।

1993 में जवाहिरी ने मिस्र में इस्लामी जेहाद की कमान संभाली और दो साल बाद 1200 लोगों के नरसंहार को अंजाम दिया। इस घटना में जवाहिरी को मौत की सजा सुनाई गई जिसके बाद वह तालिबान भाग गया और सक्रिय रूप से अलकायदा से जुड़ गया। अलकायदा के कई अभियानों को जवाहिरी ने ही अंजाम दिया। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें