गुरुवार, 23 जून 2011

सागर और जीवन ज्योत हॉस्पीटल के दस्तावेज जब्त -पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत प्रशासनिक दल ने की कार्रवाई


सागर और जीवन ज्योत हॉस्पीटल के दस्तावेज जब्त
-पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत प्रशासनिक दल ने की कार्रवाई

बाडमेर, 23 जून। प्रशासनिक दल ने आकस्मिक निरीक्षण के दौरान बाडमेर के सागर हॉस्पीटल और जीवन ज्योत हॉस्पीटल के दस्तावेज जब्त किए हैं। बहरहाल, दस्तावेजों की जांच की जा रही है तथा इनमें खामियां पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि जिले में बिगड़े लिंगानुपात और राज्यस्तर से मिले निर्देशों के बाद पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत नियमित जांच व निरीक्षण अभियान शुरू किया गया है। इसी के चलते एडीएम अरूण पुरोहित और जिला पीसीपीएनडीटी कोर्डिनेटर विक्रमसिंह चम्पावत ने बाडमेर के हॉस्पीटलों में निरीक्षण किया। 
जिला आईईसी समन्वयक विनोद बिश्नोई ने बताया कि एनआरएचएम के मिशन निदेशक डॉ. समित शर्मा ने राज्य में बिगड़ते लिंगानुपात को लेकर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी प्रशासनिक व स्वास्थ्य अधिकारियों को इस मामले गंभीरता से कार्य करने तथा दोषी हॉस्पीटल संचालकों के विरूद्व सख्त कार्रवाई के आदेश दिए हैं। उक्त आदेशों की पालना में जिला कलेक्टर गौरव गोयल एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गणपतसिंह राठौड़ ने संबंधित अधिकारियों को कन्याभू्रण हत्या एवं लिंगानुपात को लेकर मिलने वाली शिकायत पर तुरंत कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है। साथ ही नियमित निरीक्षण के भी आदेश दिए गए हैं। आईईसी समन्वयक बिश्नोई के अनुसार सागर हॉस्पीटल एवं जीवन ज्योत हॉस्पीटल में किए गए निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने सोनोग्राफी रजिस्टर, फार्म एफ एवं रशीदों का गहन निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान दस्तावेज जांच के लिए जब्त कर लिए गए। उक्त दस्तावेजों का अधिकारीगण गहन अवलोकन कर खामियां पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ विधिक कार्रवाई करेंगे। इसके अलावा भविष्य में भी इस तरह के निरीक्षण व जांच जारी रहेगी। कन्याभू्रण हत्या को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से अपील की गई है कि यदि कहीं भी इस संबंध में कोई मामला प्रकाश में आता है तो इसकी गुप्त सूचना विभाग को दी जा सकती है ताकि संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।
------------------------------------------------------------

वीएचएससी प्रशिक्षण का आकस्मिक निरीक्षण

राज्यस्तरीय दल ने दिए व्यवस्था सुधारने के निर्देश, स्वास्थ्य केंद्र का भी किया निरीक्षण
बाडमेर। ग्राम स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति (वीएचएससी) सदस्यों को दिए जा रहे दो दिवसीय प्रशिक्षण का राज्यस्तर से आए एक दल ने आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान कुछ खामियां पाई गई, जिस पर उच्चाधिकारियों ने संबंधित एनजीओ को दिशा-निर्देश देते हुए खामियां सुधारने के आदेश दिए। समिति सदस्यों को बालोतरा के एक निजी होटल में एनजीओ के द्वारा एनआरएचएम के सहयोग से प्रशिक्षण दिया जा रहा था, जो आज संपन्न हुआ। प्रशिक्षण में समिति सदस्यों को ग्राम स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति के गठन, स्वच्छता एवं स्वास्थ्य, टीकाकरण, नसबंदी, अनटाईडफंड आदि की जानकारी दी गई तथा सदस्यों को गांव में साफ-सफाई रखने एवं स्वास्थ्य सेवाएं लेने के लिए प्रेरित किया गया।


बालोतरा में चल रहे उक्त प्रशिक्षण के निरीक्षण के दौरान जयपुर से आईं ग्राम स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति की राज्य समन्वयक वैदेही अग्निहोत्री , राज्यस्तरीय आशा सलाहकार सुश्रिता राय, जिला आईईसी समन्वयक विनोद बिश्नोई एवं जिला आशा समन्वयक राकेश भाटी शामिल थे। टीम ने आकस्मिक निरीक्षण के दौरान समिति सदस्यों से बातचीत भी की तथा उनसे प्रशिक्षण के संबंध में फीडबैक भी लिया। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थियों केे लिए पर्याप्त जगह नहीं होने पर भविष्य में दिए जाने वाले प्रशिक्षण के दौरान अन्य जगह लेने तथा प्रशिक्षणार्थियों के लिए राउण्ड के तहत बिठाने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही प्रशिक्षण के दौरान समिति से जुड़ी महिलाओं की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करने, समय पर सूचना देने तथा प्रशिक्षण में समिति में चयनित सदस्यों को ही आमंत्रित करने के आदेश दिए गए। इसके अलावा प्रशिक्षण के दौरान अन्य सुनिश्चित गतिविधियों के लिए दल ने एनजीओ प्रभारियों की सराहना की। निरीक्षण के दौरान राज्य समन्वयक वैदेही अग्निहोत्री ने प्रशिक्षणार्थियों के विचार भी जाने, जिस पर सरपंचों ने बताया कि उक्त प्रशिक्षण ग्राम स्तर पर होना चाहिए ताकि अधिक से अधिक समिति सदस्यों की भागीदारी हो सके। वार्ड पंच महिलाओं ने बताया कि ग्राम क्षेत्र से दूर-दराज ब्लॉक या जिला खण्ड पर आने में महिलाओं को खासी परेशानी होती है। प्रशिक्षण में सरपंच, वार्ड पंच, एएनएम, आशा कार्यकर्ता, आशा सुपरवाईजर व समाजसेवक भाग ले रहे हैं। इनमें गांव सादुलपुरा, नया गांव, मौलासर, बडनावां जागीर, मांजीखां की ढ़ाणी एवं भौमसागर के ग्रामीण मौजूद थे।

टीम ने किया स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण

एनआरएचएम के तहत चलने वाले आशा कार्यक्रम एवं ग्राम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य समिति के स्तर को जांचने के लिए राज्यस्तरीय दल ने सांभरा ग्राम पंचायत स्थित उपस्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। दल में शामिल राज्य समन्वयक वैदेही अग्निहोत्री , राज्यस्तरीय आशा सलाहकार सुश्रिता राय, जिला आईईसी समन्वयक विनोद बिश्नोई एवं जिला आशा समन्वयक राकेश भाटी ने उपस्वास्थ्य केंद्र की एएनएम पप्पू बिश्नोई एवं आशा जसवंत कौर से स्वास्थ्य सेवाओं की विस्तृत जानकारी ली। साथ ही स्वास्थ्य सेवा गतिविधियांे की समीक्षा करते हुए उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। दल ने संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, नसबंदी, मलेरिया एवं आईईसी को लेकर बेहतर कार्य करने तथा निर्धारित लक्ष्य पूरे करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान एएनएम व आशा निर्धारित डेªस में पाई गई, जिसकी दल सदस्यों ने सराहना की। यही नहीं एएनएम व आशा द्वारा दूरस्थ क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों व लक्ष्य पूर्ति को लेकर भी सराहना की। 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें