बुधवार, 8 जून 2011

इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स ने बनाई आर्मी के लिए खास गाडी


जयपुर। देश सेवा में सभी अपनी भागीदारी निभाना चाहते हैं। फिर ऐसे में छात्र वर्ग पीछे क्यों रहे, इसके लिए स्वामी केशवानंद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के मैकेनिकल ब्रांच के छात्रों ने एक ऑल टरैन व्हीकल तैयार किया है। चार पहियों की यह ओपन कार किसी भी परिस्थिति में चलने में सक्षम है। इसकी खासियत यह है कि यह ऊबड़-खाबड़, रेतीले मैदान, कीचड़ और टीलों पर भी चल सकती है।

इसकी डिजाइन के साथ पहिए भी विशेष तौर से आपात स्थितियों के लिए तैयार किए गए हैं। इसको तैयार करने वाले सौरभ, राजीव, विपुल, संजय, साहिल, रोहन और प्रतीक ने बताया, यह पूरी तरह से एक टीम वर्क जिसे और इसे तैयार करने में हम करीब 4 महीने का समय लगा। इसका चेसिस एयरोडाइनेमिक प्रिंसिपल पर आधारित है। वहीं इसके पाट्र्स में किसी भी एन्वायरनमेंट में जंग नहीं लगेगा।


400 सीसी का 4 स्ट्रोक इंजन वाली यह गाड़ी उन्होंने देश की सेवा करने वाले आर्मी के जवानों के लिए तैयार की है और वे इसे उनके लिए ही समर्पित करना चाहते हैं। कार के साथ ही कॉलेज के स्टूडेंट्स ने एक रेल का विशेष डिब्बा भी तैयार किया है। इसमें यात्रा के समय यात्रियों की ओर से फेके जाने वाले कचरे का रेलवे स्टेशन पर ही निस्तारण करके उस कचरे से इलेक्ट्रिसिटी बनाने की योजना है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें