शुक्रवार, 17 जून 2011

कैदी आईएएस बनने की तैयारी में!

कैदी आईएएस बनने की तैयारी में! 
 

नई दिल्ली। तिहाड़ जेल में हत्या, धोखाधड़ी और अपहरण जैसे संगीन मामलों में सजा काट रहे तीन कैदी आईएएस बनने का ख्वाब बुन रहे हैं। सूत्रों के अनुसार तिहाड़ जेल के तीन नंबर बैरक में बंद ये कैदी आईएएस बनने के लिए काफी मेहनत और लगन से पढ़ाई कर रहे हैं। आधी रात को जेल में जब सारे कैदी नींद की आगोश में होते हैं, ये कैदी किताबों में उलझे नजर आते हैं। इन कैदियों ने गत रविवार को हुई सिविल सर्विसेस की प्रारंभिक परीक्षा भी दी थी।

सूत्रों ने बताया कि छत्तीसगढ़ के सिद्धार्थ सिंह, बिहार के अमित झा और उत्तर प्रदेश के संदीप एक साथ आईएएस की तैयारी कर रहे हैं। सिद्धार्थ आईआईटी खड़गपुर के पूर्व छात्र हैं, धोखाधड़ी के मामले में जेल में बंद हैं। वहीं, अमित झा पर अपहरण का केस दर्ज है। जबकि संदीप एक मर्डर केस में उम्रकैद की सजा काट रहे हैं। सिद्धार्थ और अमित झा जेल आने से पहले दिल्ली में सिविल सर्विसेस की तैयारी कर रहे थे।

जेल नंबर-3 के जेल सुपरिंटेंडेंट एमके द्विवेदी ने बताया कि "तीन कैदी आईएएस की तैयारी कर रहे हैं और उन्होंने 12 जून को सिविल सर्विसेस की प्रारंभिक परीक्षा भी दी थी। तिहाड़ जेल के इतिहास में यह पहला मौका है, जब तीन कैदी एक साथ आईएएस परीक्षा की तैयारी कर रहा है। इन तीन कैदियों में एक को सजा मिल चुकी है। जबकि दो अन्य कैदियों का केस अदालत में विचाराधीन है।" उल्लेखनीय है कि 2009 में रेप के केस में सजा काट रहे एक कैदी ने पहली बार भारतीय प्रशासनिक सेवा की परीक्षा दी थी और परीक्षा में सफल होने के बाद अदालत ने उसे रिहा कर दिया था। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें