रविवार, 19 जून 2011

इंटरनेट के जरिए गैस बुकिंग सेवा प्रारंभ करने वाला बाड़मेर राज्य का पहला जिला बन गया


ऑनलाइन गैस बुकिंग सुविधा शुरू
इंटरनेट के जरिए गैस बुकिंग सेवा प्रारंभ करने वाला बाड़मेर राज्य का पहला जिला बन गया
बाड़मेर में शनिवार को रसोई गैस सिलेंडर की ऑनलाइन बुकिंग सुविधा शुरू हो गई। कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व मंत्री हेमाराम चौधरी ने ऑनलाइन सुविधा का शुभारंभ किया। इंटरनेट के जरिए गैस बुकिंग सेवा प्रारंभ करने वाला बाड़मेर राज्य का पहला जिला बन गया। राजस्व मंत्री ने कहा कि बाड़मेर के बाद अब यह योजना पूरे राज्य में लागू की जाएगी। राजस्व मंत्री चौधरी ने कहा कि उपभोक्ता हितों की रक्षा के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली में जन भागीदारी का होना जरूरी है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली पर निगरानी रखने में ऑनलाइन ट्रेकिंग सिस्टम महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली पर निगाह रखने तथा इसमें सुधार लाने के निर्देश दिए। जिला प्रमुख मदन कौर ने कहा कि शुद्ध के लिए युद्ध अभियान व चल प्रयोगशालाओं के माध्यम से उपभोक्ताओं को खाद्य सामग्री में मिलावट की रोकथाम के लिए उपाय किए जा रहे हैं। कलेक्टर गौरव गोयल ने कहा कि उपभोक्ता हितों की रक्षा के लिए जनप्रतिनिधियों की भागीदारी आवश्यक है। जिला रसद अधिकारी उम्मेद सिंह पूनिया ने ऑनलाइन सेवा के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में एडीएम अरुण पुरोहित व भूमि अवाप्ति अधिकारी महेंद्रसिंह सहित कई जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।

बुकिंग करवाया

राजस्व मंत्री चौधरी ने इंटरनेट पर ही एक उपभोक्ता की गैस बुकिंग करवाकर ऑन लाइन बुकिंग सेवा का उद्घाटन किया। कार्यक्रम के दौरान सिवाना से आए संपत राज जैन ने पिछले लंबे समय से गैस एजेंसी संचालक की ओर से गैस बुकिंग नहीं करने की शिकायत की। इस पर राजस्व मंत्री की उपस्थिति में कलेक्टर गौरव गोयल ने लेपटॉप पर हाथोंहाथ उसकी गैस बुकिंग करवाकर बुकिंग नंबर नोट करवाए।
ऐसे करवाएं बुकिंग
ऑनलाइन बुकिंग के लिए वेबसाइट के विंडोज में उपभोक्ता को ऑनलाइन गैस बुकिंग पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक विंडो प्रदर्शित होगा। सेलेक्ट कंपनी बार में गैस कनेक्शन प्रदाता कंपनी का नाम सेलेक्ट करना होगा। सेलेक्ट कंज्यूमर नंबर बार में कंज्यूमर का कनेक्शन नंबर डालना होगा। इंटर फोन नंबर या मोबाइल नंबर बार में कंज्यूमर को अपना फोन नंबर लिखना होगा जिससे बुकिंग की सूचना कंज्यूमर को मिल सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें