मंगलवार, 14 जून 2011

विकिलीक्स ने खोला मुख्तारन माई का सच

विकिलीक्स ने खोला मुख्तारन माई का सच 
 

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में करीब एक दशक पहले गैंगरेप की शिकार हुई मुख्तारन माई ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय होने के बाद अपनी शक्तियों का दुरूपयोग किया। उनकी आड़ लेकर उनके परिवार के सदस्य स्थानीय समुदाय में दलाल बन गए। यह खुलासा विकिलीक्स ने किया है।

समाचार पत्र "न्यूज इंटरनेशनल" ने पाकिस्तान में अमरीका के राजदूत रयान सी. क्रोकर की ओर से वाशिंगटन को भेजे गए केबल के हवाले से लिखा है कि मुख्तारन माई के गृह जिले मियांवल्ली में उनके परिवार के सदस्य स्थानीय लोगों को उकसा रहे हैं।

इस गुप्त कूटनीतिक संदेश में छह पाकिस्तानी गैर सरकारी संगठनों की रिपोर्ट का उल्लेख किया गया है। उनके मुताबिक, मुख्तारन माई और उनके भाई हजूर बख्श स्थानीय राजनीति में शामिल हो गए। उन्हें वही सम्मान मिला जो परम्परागत कबायली बुजुर्गो को मिलता है।

केबल में कहा गया है कि सामाजिक संगठनों ने स्थानीय मामलों में मुख्तारन माई की भागीदारी को परिवर्तन के स्रोत के रूप में देखा था, लेकिन बाद में उन्हें यह देखकर चिंता हुई कि वह और उनका परिवार अपने अधिकारों का दुरूपयोग कर रहा है। बख्श ने तीन लोगों के कथित बलात्कार की शिकार हुई नौ साल की बच्ची के एक मामले में पंचायत (ग्रामीण परिषद) बुलाई थी।

कार्यकर्ताओं के अनुसार, मुख्तारन माई ने अपने भाई से यह कहते हुए मामले का निपटरा कानूनी प्रक्रिया के बजाय पंचायत के जरिये करने को कहा था कि अदालत बलात्कार के दोषियों को उचित सजा नहीं देगी।

कहा जा रहा है कि बख्श ने क्षतिपूर्ति के रूप में बलात्कारियों में से एक की 15 साल की बहन का निकाह पीडिता के पिता से करने का आदेश दिया। आरोप है कि उस व्यक्ति ने 15 साल की किशोरी को तब तक बुरी तरह प्रताडित किया जब तक कि उसके परिवार वालों ने किसी तरह उसे बचा नहीं लिया।

गैर सरकारी संगठनों का यह भी कहना है कि दो बहनों के अपहरण तथा बलात्कार के एक अन्य मामले में बख्श ने 60,000 रूपए की कथित रिश्वत लेकर पांच व्यक्तियों को छोड़ने का आदेश भी दिया था। बाद में उसने उन बहनों को अवैध शारीरिक सम्बंध का दोषी करार देते हुए उनके खिलाफ आदेश दिया। मुख्तारन माई ने हालांकि पंचायत में अपने भाई की संलिप्तता से इनकार किया और दावा किया उसके खिलाफ आरोप राजनीति से प्रेरित हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें