सोमवार, 13 जून 2011

बाडमेर, आज की ताजा खबर.


नगर पालिका की साप्ताहिक समीक्षा
पिचहतर सफाई कर्मियों
 की शीध्र भर्ती होगी
बाडमेर, 13जून। नगर पालिका बाडमेर में सफाई व्यवस्था दुरस्त करने के लिए पिचहतर नये सफाई कर्मचारियों की अतिशीध्र भर्ती की जाएगी। जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने इस संबंध में विशेष दल बनाकर आवेदनों की जांच कर तुरन्त आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए है।
जिला कलेक्टर गोयल सोमवार को नगर पालिका बाडमेर के कार्यो की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में उन्होने पुख्ता सफाई व्यवस्था के लिए सफाई कर्मचारियों की नियुक्त शीध्र करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर गोयल ने नगरपालिका के कार्यो तथा सप्ताह की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में बाडमेर शहर में दो नई आवासीय योजनाओं के अनुमोदन के अलावा ट्रान्सपोर्ट नगर विकसित करने पर सहमति प्रदान की गई। 
बैठक में सीवरेज कार्यो की प्रगति, शहर में सडकों पर पशुओं के लिए हरा चरा डालने की रोकथाम,आवारा पशुओं की धरपकड़, आवासीय कॉलोनी विकसित करने के प्रकरणों, पार्किग स्थलों के निर्धारण आदि पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।
अतिक्रमण हटाने के निर्देश
जिला कलेक्टर ने राष्ट्रीय राजमार्गो पर अतिक्रमण तुरन्त हटाने के निर्देश दिए है। उन्होने राष्ट्रीय राजमार्ग 15 तथा 112 को अतिक्रमण मुक्त कर उसकी तय चौडाई के अनुसार खोलने की हिदायत दी। उन्होने धोरीमना में 22 जून तक, बाडमेर में 27 जून तथा कल्याणपुर में 29 जून तक राष्ट्रीय राजमार्ग से अतिक्रमण नहीं हटाने पर उन्हें ध्वस्त करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होने बिना नियमन कराये अवैघ रूप से कृषि भूमि पर विकसित हो रही कॉलोनियों को भी ध्वस्त करने को कहा।
निर्माणाधीन कार्यो में तेजी 
जिला कलेक्टर ने कहा कि निर्माणाधीन विकास कार्यो की गति युद्धस्तर पर बढाकर उन्हें शीघ्र पूर्ण कराया जाए ताकि लोगों को असुविधाओं का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने कलेक्ट्रेट से सर्किट हाउस तक फोर लेन के दूसरी तरफ के सडक निर्माण कार्य को भी तुरन्त पूर्ण करने के निर्देश दिएं। साथ ही उन्होने ऑवर ब्रिज निर्माण के दौरान सुरक्षा मानकों का पूरा ख्याल रखने की हिदायत दी ताकि मशीनों आदि से कोई दुर्धटना नहीं हो। आदर्श स्टेडियम में अपूर्ण कार्यो को भी तुरन्त पूर्ण करने को कहा।
पुख्ता सफाई व प्रकाश      
 जिला कलेक्टर ने सफाई तथा सार्वजनिक प्रकाश का कार्य बेहतर बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने आवारा पशुओं को पकड़ने के निर्देश देते हुए अगली बैठक में पिछले सप्ताह में पकड़े गए आवारा पशु तथा हटाए गए अतिक्रमण का ब्योरा प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। 
बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती उषा जैन समेत संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
-2-
साप्ताहिक समीक्षा बैठक
बरसात से पूर्व डीडीटी
छिडकाव की हिदायत
बाडमेर, 13 जून। जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने मानसून की वर्षा आरम्भ होने से पूर्व जिले में डीडीटी छिडकाव के निर्देश दिए है। ताकि बरसात के दौरान मच्छर नहीं पनप पाए। वह सोमवार को पानी, बिजली, चिकित्सा आदि व्यवस्थाओं की साप्ताहिक समीक्षा बैठक को सम्बांेधित कर रहे थे।
इस मौके पर जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिला चिकित्सालय समेत जिले के सभी सामुदायिक तथा प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र चौबीस घण्टे खुले रखे जाए तथा उन पर ताला नहीं लगना चाहिए। साथ ही कॉल होने पर चिकित्सक के तुरन्त पहुंचने की व्यवस्था हो।
उन्होने जिले में पड रही गर्मी के मद्दे नजर मौसमी बीमारियों की समीक्षा की तथा उल्टी दस्त, लू व जुकाम जैसे मामलों में एहतियात बरतने एवं आवश्यक चिकित्सा प्रबन्धों के भी निर्देश दिए। उन्होने जिले के पेयजल स्त्रोतों के पानी की समय समय पर जांच करवाकर इसमें बिलीचिंग पाउडर आदि डालने तथा डीडीटी छिडकाव के निर्देश दिए। उन्होने पशु चिकित्सा की समीक्षा की तथा पशुओं में किसी प्रकार की बीमारी की शिकायत होने पर आवश्यक इन्तजाम के निर्देश दिए। उन्होने जिले के सभी चिकित्सा संस्थानों के चौबीसो घण्टे खुले रखने तथा उनके बाहर सीएमएचओ तथा बी सीएमएचओ के टेलीफोन नम्बर लिखने को कहा ताकि बन्द होने की स्थिति में संबंधित से शिकायत कीे जा सकें।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने कहा कि क्षेत्रीय जल प्रदाय योजनाओं से तय समय के अनुसार निर्धारित मात्रा में जलापूर्ति की जाए तथा पेयजल परिवहन वाले स्थानों पर भी निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पेयजल आपूर्ति हर हाल में होनी चाहिए। बैठक में जिले में पानी, बिजली, राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतिकरण योजना, चिकित्सा तथा पशु चिकित्सा व्यवस्थाओं की समीक्षा की गई।
-0-
विभागों में उपस्थिति की जांच
ग्यारह कार्मिक अनुपस्थित 
बाड़मेर, 13 जून। जिले में समय की पाबंदी हेतु चलाए जा रहे निरीक्षण अभियान के अन्तर्गत सोमवार को आकस्मिक निरीक्षण के दौरान ग्यारह कार्मिक अनुपस्थित पाए गए।  
जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने बताया कि सोमवार को निरीक्षण दल संख्या 1 प्रभारी महेन्द्र कुमार शर्मा द्वारा आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान आंगनवाडी केन्द्र गेहू में कार्यकर्ता श्रीमती भूरी देवी व सहायिका श्रीमती कानी देवी अनुपस्थित पाई गई। इसी प्रकार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिशाला में चिकित्सक रामबाबू गुर्जर, आशिष कुमार जैन, मैल नर्स लूणकरण सोनी, मोहनसिंह राठौड, हेमाराम चौधरी, एलटी गेमराराम व बार्ड बॉय प्रहलाद, एनआरएचएम स्कीम बिशाला में जीएनएम ओम प्रकाश चौधरी तथा उप स्वास्थ्य केन्द्र कानोडा में मलेरिया कार्यकर्ता नखताराम अनुपस्थित पाए गए। निरीक्षण के दौरान उप स्वास्थ्य केन्द्र गेहू, उप स्वास्थ्य केन्द्र लूणू, आंगनवाडी केन्द्र कानोडा, उप स्वास्थ्य केन्द्र बालेवा व विद्युत विभाग हरसाणी बन्द पाए गए।
-0-








हाथो हाथ होगा समस्याओं का निस्तारण
बीजराड तथा शोभाला जेतमाल
 मे कलेक्टर की चौपाल आज
बाडमेर, 13 जून। जिला कलेक्टर गौरव गोयल द्वारा बीजराड तथा शोभाला जेतमाल पंचायत मुख्यालय पर चौपाल का आयोजन मंगलवार को किया जाएगा। चौपाल की समाप्ति के बाद जिला कलेक्टर द्वारा खुली जन सुनवाई भी की जाएगी।
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बीजराड पंचायत मुख्यालय पर 14 जून को सायं 4.00 बजे तथा शोभाला जेतमाल पंचायत मुख्यालय पर इसी दिन रात्रि चौपाल का आयोजन होगा। जिला कलेक्टर गोयल ने बताया कि प्रत्येक चौपाल मे संबंंिेधत ग्राम पंचायत के ग्रामीणों की समस्याओं तथा अभियोगों का मौके पर ही निस्तारण करने हेतु क्षेत्र के संबंधित जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग, जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, सार्वजनिक निर्माण, पशु पालन, कृषि, शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, रसद विभाग के अधिकारियों के साथ साथ संबंध्ेिात उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, विकास अधिकारी एवं पटवार मण्डल के सभी पटवारी तथा ग्राम सेवक आवश्यक रूप से उपस्थित होंगे। 
उन्होने बताया कि चौपाल में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, मौसमी बीमारियां, पशु चिकित्सा व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, रसद वितरण व्यवस्था, कार्मिकों की उपस्थिति, पोषाहार वितरण, विभिन्न प्रकार के निर्माण कार्यो की गुणवता एवं कार्यरत श्रमिकों की उपस्थिति, समाज कल्याण विभाग की योजनाओं आदि पर प्रत्येक ग्रामवार चर्चा की जाएगी।
जिला कलेक्टर ने संबंधित तहसीलदार एवं विकास अधिकारी को इन चौपालों का विस्तृत प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए है ताकि इनका लाभ क्षेत्र के ग्रामीणों को मौके पर ही सुलभ हो सकें। 
-0-
गुडामालानी उपखण्ड स्तरीय 
सतर्कता समिति की बैठक 17 को
बाडमेर, 13 जून। गुडामालानी उपखण्ड स्तरीय जन अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक 17 जून को दोपहर 1.30 बजे उपखण्ड अधिकारी श्रीमती विनिता सिंह की अध्यक्षता में उपखण्ड कार्यालय गुडामालानी में आयोजित की जाएगी।
-0-








कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें