गुरुवार, 9 जून 2011

बीएसएफ और पाक रेंजर्स के बीचबैठक मुनाबाव में


निर्माण कार्य करवाने से पूर्व संयुक्त निरीक्षण करने पर सहमति बनी



बाड़मेर थार एक्सप्रेस के जीरो लाइन प्लेटफॉर्म पर पहुंचने पर यात्रियों की चैकिंग के दौरान चालक टीम के सदस्य को पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा बंधक बना कर रखने और उसे बेसिक सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं कराने पर बीएसएफ अधिकारियों ने विरोध जताया है।

दूसरी ओर पाक रेंजर्स ने इससे इनकार करते हुए कहा है कि वे इतने अमानवीय नहीं हैं। सीमा पार से घुसपैठ की बढ़ती घटनाओं पर बीएसएफ के विरोध जताने पर पाक रेंजर्स ने इसे रोकने का भरोसा दिलाया है। बीएसएफ व पाक रेंजर्स की बुधवार को मुनाबाव में आयोजित त्रैमासिक बैठक के दौरान भारत व पाकिस्तान सीमा में निगरानी टावर व पिलर क्षतिग्रस्त होने पर इनका संयुक्त रूप से निरीक्षण करने के बाद निर्माण करवाने पर सहमति बनी। बैठक में सीमा प्रबंधन से जुड़े अन्य मसलों पर भी चर्चा हुई।

सिंध प्रांत के बिग्रेडियर के जफर इकबाल के नेतृत्व में पाकिस्तान से बारह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल बुधवार सुबह दस बजे मुनाबाव स्थित बीएसएफ सभागार पहुंचा। वहां बीएसएफ और पाक रेंजर्स के बीच करीब पांच घंटे चली बैठक के दौरान बीएसएफ ने राजस्थान व गुजरात में घुसपैठ की बढ़ती घटनाओं पर विरोध जताया। इस पर पाक रेंजर्स ने घुसपैठ की बात को स्वीकार करते हुए सफाई दी कि कुछ लोग गलती तो कुछ अपने रिश्तेदारों से मिलने के लिए सीमा पार कर लेते हैं,लेकिन कोई भी गलत इरादे से भारतीय सीमा में नहीं घुसा है।

उन्होंने कहा कि सीमा पार से घुसपैठ रोकने के पूरे प्रयास किए जाएंगे। बैठक में थार एक्सप्रेस के जीरो लाइन प्लेटफॉर्म पर जाने पर यात्रियों की चैकिंग के दौरान भारतीय रेलवे की चालक टीम के सदस्य को एक कमरे में बंधक बनाकर रखने और उन्हें उस दौरान किसी तरह की सुविधाएं मुहैया नहीं करवाने जैसे अमानवीय व्यवहार पर विरोध जताया गया। इसे नकारते हुए पाक रेंजर्स ने कहा कि चालक टीम के सदस्य को एक कमरे में बिठाया जाता है न कि बंधक बनाया जाता है।

रेंजर्स ने उन्हें तमाम सुविधाएं उपलब्घ कराने और उनसे बेहतर व्यवहार करने का भरोसा दिलाया। इसके साथ ही पहली बार में दोनों तरफ किसी तरह निर्माण कार्य करवाने से पूर्व संयुक्त निरीक्षण करने पर सहमति बनी। बैठक में सीमा पर संयुक्त गश्त मजबूत करने, तस्करी रोकने और सीमा प्रबंधन से जुड़े मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया। इस बैठक में बीएसएफ के बाड़मेर के डीआईजी विजय सखारे,जैसलमेर सेक्टर के डीआईजी डॉ. बी आर मेघवाल के अलावा राजस्थान व सीमांत के जी ब्रांच के डीआईजी आर सी ध्यानी, एनसीबी, कस्टम, रेलवे व सीआईडी के अधिकारी भी शरीक हुए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें