रविवार, 5 जून 2011

पश्चिमी सीमा पर पाक सेना की हलचल ,दर्जनों बंकरो का निर्माण





पश्चिमी सीमा पर पाक सेना की हलचल ,दर्जनों बंकरो का निर्माण

बाड़मेर पाकिस्तान ने भारत से लगती अन्तरराष्ट्रीय सीमा के निकट पश्चिमी क्षेत्र में अपनी सामरिक स्थिति को और मजबूत करना शुरू कर दिया है। पाकिस्तानी सेना ने भारत के बाड़मेर सेक्टर के सामने पाकिस्तान द्वारा अपने सीमा क्षेत्र में बंकर का निर्माण कार्य किया जा रहा है। सज्जन का पार ,चंदे का पार ,लाकदियाली  आदि सरहदी गाँवो के सामने पाकिस्तान सेना का युद्ध अभ्यास जोरो से चल रहा है सूत्रों के अनुसार सज्जन का पार के सामने पाकिस्तान सेना ने इब्राहीम जो तार,दोस्त जो तार ,रावतसर ,गदरा सिटी ओकरा सकना महेन्द्रे जो तार बों ,आदि जगहों पार निर्माण कार्य करवाए है .पाक सेना का युद्ध अभ्यास कुनरी खेनासर रहर चरण के आस पास चल रहा है. बाड़मेर जैसलमेर सेक्टर के सामने अन्तरराष्ट्रीय सीमा से 25-30 किलोमीटर अंदर कोर लेवल का एक युद्धाभ्यास शुरूकिया है। 19 मई से शुरू हुआ अभ्यास 10 जून तक चलेगा। सूत्रों का कहना है कि भारतीय सेना के रेगिस्तानी क्षेत्र में हाल ही में किए गए युद्धाभ्यास "विजयी भव" के जवाब में यह युद्धाभ्यास किया जा रहा है।
पाकिस्तान से का युद्ध अभ्यास एक माह तक चलेगा ,भारतीय सरहद के निकट पाकिस्तान सेना ने दर्जनों बंकरो तथा चौकियो का निर्माण कराया है जिसकी जानकारी भारतीय ख़ुफ़िया और सुरक्षा एजेंसियों को भी हे .आठ जून को भारत पाक के बीच मुनाबाव में सीमा सुरक्षा बल और पाक रेंजरो के बीच होने वाली डी आई जी स्तर की फ्लैग  मीटिंग में पाक सेना द्वारा अवैध निर्माण का मुद्दा उठाने की संभावना है
पाकिस्तान में चल रहे युद्धाभ्यास के संबंध में रक्षा प्रवक्ता कर्नल एस.डी. गोस्वामी ने बताया कि अब बैटल फील्ड के नित नए तौर तरीके आते हैं, इसलिए हर देश की सेना प्रशिक्षण और अस्त्र-शस्त्रों का परीक्षण करती है।
सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी सेना के करीब 50 हजार जवान और अधिकारी इस युद्धाभ्यास में जुटे हुए हैं, इसमें कई नए साजो सामान, हथियार तथा उपकरणों को परखा जा रहा है। इनमें पाकिस्तानी सेना में हाल ही में शामिल अलखालिद टैंक को खास तौर पर परखा जा रहा है। युद्धाभ्यास में पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जनरल कियानी सहित कई उच्च सैन्य अधिकारियों ने भाग लेकर इसकी समीक्षा की।.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें