गुरुवार, 9 जून 2011

भारत ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हरा दिया




पोर्ट ऑफ स्पेन. क्वींस पार्क स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में भारत ने डकवर्थ लुइस नियम के तहत वेस्टइंडीज को  7 विकेट से हरा दिया। वेस्टइंडीज के 240 रनों का पीछा करते हुए भारत ने 22 ओवर में 1 विकेट खोकर 100 रन बना लिए थे। इसके बाद एकाएक बारिश आ जाने के कारण खेल को तुरंत ही रोक दिया गया। दोबारा खेल शुरू होने पर डकवर्थ लुइस नियम के तहत लक्ष्य में सुधार करते हुए 37 ओवर में 183 रन कर दिया गया। जिसे भारत ने 20 गेंद शेष रहते 3 विकेट के नुकसान पर पा लिया। इस जीत के साथ वनडे सीरीज में भारत ने 2-0 की बढ़त बना ली है।

भारत की ओर से विराट कोहली ( 81) और पार्थिव पटेल (56) ने शानदार अर्धशतकीय पारियां खेलीं। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 120 रन की साझेदारी हुई। जिसके बूते मैच आसानी से भारत ने जीत लिया।

विराट कोहली ने भारत की ओर से शानदार अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 103 गेंदों पर छह चौकों और 1 छक्के की मदद से 81 रन बनाए। वहीं सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने 64 गेंदों पर 56 रनों की पारी खेली। इनके अलावा कप्तान सुरेश रैना और रोहित शर्मा ने क्रमशः 26 और 7 रन का योगदान दिया। भारत ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का विकेट गंवाया। धवन ने सिर्फ तीन रन बनाए और वह तेज गेंदबाज रवि रामपॉल के शिकार हुए।

इससे पहले वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 240 रन बनाए। वेस्टइंडीज की ओर से रामनरेश सरवन और लेंडल सिमंस ने शानदार अर्धशतकीय पारियां खेलीं। सरवन ने 90 गेंदों पर 56 रन बनाए जबकि सिमंस ने 84 गेंदों का सामना करते हुए 53 रनों की पारी खेली। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी की।

सिमंस ने किर्क एडवडर्स के साथ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज के लिए पारी की शुरुआत की। दोनों ने अपनी टीम को शानदार शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े।

कैरेबियाई टीम का पहला विकेट 57 रनों के कुल योग पर गिरा था। उसे पहला झटका किर्क एडवडर्स के रूप में लगा। किर्क 25 रनों की संक्षिप्त किंतु आकर्षक पारी खेलने के बाद अमित मिश्रा की गेंद पर पार्थिव पटेल के हाथों विकेट के पीछे लपके गए। किर्क ने अपनी 28 गेंदों की पारी में तीन चौके और एक छक्का जड़ा।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सरवन ने सिमंस के साथ मिलकर वेस्टइंडीज की टीम को मजबूती दी। मैच के 27वें ओवर में 124 रनों के कुल योग पर सिमंस के रूप में वेस्टइंडीज को दूसरा झटका लगा। सिमंस के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए मार्लन सैमुएल्स ने सरवन का अच्छा साथ निभाया। दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी की। आउट होने से पहले सैमुएल्स ने 32 गेंदों पर 36 रनों की उपयोगी पारी खेली।

वेस्टइंडीज का स्कोर जब 192 पर था तभी सरवन भी चलते बने। सरवन ने सर्वाधिक 56 रन बनाए। इस समय लग रहा था कि वेस्टइंडीज की टीम बड़ा स्कोर बनाने में सफल होगी लेकिन सरवन के आउट होने के बाद वेस्टइंडीज का यह सपना अधूरा रह गया। वेस्टइंडीज के शेष पांच बल्लेबाज महज 48 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें