गुरुवार, 9 जून 2011

सीमा पर पारा 60 डिग्री


सीमा पर पारा 60 डिग्री

बाड़मेर सीमा पर पारा 60 डिग्री: भीषण गर्मी के दौर में सबसे अधिक परेशानी देश की पश्चिमी सीमा पर तैनात जवानों को झेलनी पड़ रही है। बीएसएफ बाड़मेर सेक्टर डीआईजी डॉ. बीआर मेघवाल ने बताया कि बुधवार को एक सीमा चौकी पर पारा 60 डिग्री दर्ज किया गया। चूरनवाला चौकी पर 60 डिग्री व बबलियान सीमा चौकी पर 55 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

मारवाड़ में बुधवार को भी लू व गर्मी के कारण जनजीवन प्रभावित रहा। जोधपुर शहर में तीन वृद्धों की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार तीनों जने गर्मी का शिकार हो गए। ओसियां में पारा चढ़ कर 49 डिग्री जबकि माउंट आबू में 38 डिग्री के आंकड़े को छू गया। दोनों ही जगह यह इस वर्ष अब तक का सर्वाधिक तापमान रहा। बुधवार को तेज हवाओं के कारण जोधपुर में पारा 4.8 डिग्री गिरकर 43.0 डिग्री रहा, लेकिन लू व गर्मी दिन भर झुलसाती रही। 

जयपुर व नागौर में बारिश: जयपुर में दिनभर गर्मी के बाद शाम को अंधड़ के साथ बूंदाबांदी हुई। रात को भी कई इलाकों में बारिश हुई। नागौर में रात को तेज अंधड़ के साथ आई बारिश ने जिले के कई भागों में लोगों को राहत दिला दी। मकराना व नावां में दिन में बूंदाबांदी हुई, वहीं नागौर व आसपास रात में आंधी के साथ बारिश हुई।

मानसून पर असमंजस:
 मानसून राज्य में कब प्रवेश करेगा, इस पर काजरी व मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अलग-अलग मत हैं। काजरी के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. अमलकार ने बताया कि राजस्थान में तापमान की अधिकता के बावजूद अरब सागर में सक्रिय डिप्रेशन आगे नहीं बढ़ पाया है। हवाओं के रुख ने उसे पश्चिमी दिशा में नीचे धकेल दिया है।

इससे गुजरात तट से उदयपुर होते हुए पश्चिमी राजस्थान में फिलहाल मानसून के दस्तक देने की उम्मीद कम हो गई है, लेकिन महाराष्ट्र में सक्रिय मानसून अगले दो सप्ताह में मध्यप्रदेश से होते हुए पूर्वी व दक्षिण राजस्थान में दस्तक दे सकता है। हालांकि काजरी के मौसम विशेषज्ञ डॉ. एएस राव ने 25 जून तक मानसून के पश्चिमी राजस्थान में दस्तक देने की उम्मीद जताई है, लेकिन राज्य के मौसम विभाग के प्रमुख डॉ. एसएस सिंह के अनुसार ऐसी कोई संभावना नहीं है। डॉ. सिंह के अनुसार मानसून जुलाई के पहले सप्ताह में सक्रिय होगा।

मानसून पूर्व बारिश की संभावना:
 अरब सागर में गुजरात तट की तरफ बढ़ रहे डिप्रेशन को हवाओं के रुख ने शारजाह व दुबई की तरफ धकेल दिया है। इससे गुजरात तट की तरफ बन रहा दबाव कम होने लगा है। हालांकि पाकिस्तान में हवाओं का दबाव बनने पर बाड़मेर, जालोर व सिरोही में मानसून पूर्व अच्छी बरसात हो सकती है।

लू और गर्मी ने ली जान: ओसियां के घेवड़ा गांव निवासी डूंगरराम भंवाल की सात दिन की बच्ची की लू से मौत हो गई। जोधपुर में भदवासिया फ्रूट मंडी में गर्मी से मोहनलाल कलाल (70) की मौत हो गई, जबकि दो खानाबदोशों की मौत रेलवे स्टेशन पर हुई। रेलवे स्टेशन पर मरने वालों में 55 वर्षीय एक महिला व 75 वर्षीय एक पुरुष शामिल हैं। दोनों की शिनाख्त नहीं हो पाई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें