शनिवार, 4 जून 2011

गंगानगर व बीकानेर रेंज में 4 लोगों गिरफ्तार - होटल, शोरूम व कांप्लेक्स में हो रही थी बिजली चोरी


गंगानगर व बीकानेर रेंज में 4 लोगों गिरफ्तार - होटल, शोरूम व कांप्लेक्स में हो रही थी बिजली चोरी

जोधपुर। डिस्कॉम विजिलेंस ने गंगानगर व बीकानेर रेंज में रिमोट कंट्रोल से बिजली चोरी के एक दर्जन मामलों का भंडाफोड़ किया है। विजिलेंस अफसरों ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है जबकि तीन लोग फरार हैं। रिमोट से मीटर जाम करने की कडिय़ां खुलती जा रही है।

दो मुकदमे दर्ज हो चुके हैं और अन्य मामले खोलने के लिए डीएसपी व एक्सईएन की टीमें वहां दबिश दे रहीं है। बिजली चोरी के इन मामलों में होटल, कांप्लेक्स, शोरूम के मालिक ही नहीं डिस्कॉम के हेल्पर का बेटा, बीएसएफ का हैड कांस्टेबल व शराब ठेकेदार भी शामिल है।

डिस्कॉम के एएसपी नवलकिशोर पुरोहित ने बताया कि पिछले कुछ समय से सूचना मिल रही थी पंजाब-हरियाणा से रिमोट कंट्रोल से बिजली चोरी की तकनीक गंगानगर व बीकानेर में जबर्दस्त काम ली जा रही है। इस पर उन्होंने जेईएन पुनीत कुलश्रेष्ठ को गंगानगर व एक्सईएन अशोक गोयल को बीकानेर रेंज में छानबीन करने के निर्देश दिए। दोनों अभियंताओं ने सूचनाएं एकत्र कर गंगानगर में सिद्धि विनायक एनक्लेव पर छापा मार कर रिमोट कंट्रोल से बिजली चोरी पकड़ी।

एनक्लेव के मालिक नंदलाल को गिरफ्तार कर लिया। नंदलाल बीएसएफ का हैड कांस्टेबल है, उसने बताया कि यह रिमोट तिलकराज और किशन कुमार ने लगाया था। इस पर विजिलेंस टीम ने उन दोनों को भी गिरफ्तार कर लिया। इसी तरह बीकानेर में खूबसूरत रेडीमेड गारमेंट शोरूम के यहां भी बिजली चोरी पकड़ कर मालिक विजय चंद बांठिया को गिरफ्तार किया गया। एएसपी ने बताया कि अभी और मामले खुलने वाले हैं, इसके लिए डीएसपी परबतसिंह तथा एक्सईएन यूएस चौहान दोनों रेंज में छानबीन कर रहे हैं।

खुलती रही बिजली चोरियां

मीटर में रिमोट सिस्टम लगाने वाला किशन कुमार दो दिन तक रिमांड पर है। पूछताछ में उसने महाराजा होटल में भी यह सिस्टम लगाना कबूल किया। इस पर विजिलेंस ने वहां छापा मारकर रिमोट सिस्टम व मीटर जब्त किया। होटल मालिक वली मोहम्मद शराब का ठेकेदार है, वह फरार हो गया।

उसी की पूछताछ के बाद रमेश कुमार व नरेश कुमार के घर भी इसी तरह के सिस्टम से बिजली चोरी पकड़ी। उधर बीकानेर में बांठिया के यहां देवा चौहान से रिमोट सिस्टम लगाया था, वह डिस्कॉम के हेल्पर मनोहरलाल का बेटा है। विजिलेंस टीम देवा की तलाश कर रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें