गुरुवार, 23 जून 2011

अब गर्भधारण पर मिलेंगे 4000 रूपए



उदयपुर। 19 वर्ष की आयु के बाद गर्भधारण पर भारत सरकार प्रोत्साहन स्वरूप 4000 रूपए की राशि देगी। केन्द्र सरकार ने देश के 52 जिलों में इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। राजस्थान के दो जिलों में योजना चलेगी, जिनमें उदयपुर और भीलवाड़ा शामिल किए गए हैं।
समेकित बाल विकास सेवाएं निदेशालय ने दोनों जिलों में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अघिकारी को योजना लागू करने के लिए बेस लाइन सर्वे कराने को कहा है। महिलाओं में अल्पपोषणता, खून की कमी दूर करने के लिए 19 वर्ष की आयु के बाद गर्भधारण करने पर, विकलांग महिला के 21 वर्ष की आयु के बाद गर्भधारण करने पर उनकी समुचित देखरेख के लिए 4000 रूपए प्रोत्साहन राशि तीन किस्तों में दी जाएगी। गर्भधारण के छह माह में 1500 रूपए, प्रसव के तीन माह के दौरान 1500 रूपए तथा प्रसव के छह माह बाद 1000 रूपए लाभार्थी महिला के बैंकखाते में जमा कराए जाएंगे।
यह होंगी विशेष शर्ते
गर्भधारण के चार माह में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम पंजीकरण करेगी। दो टीके टिटनेस के लगेंगे, तीन बार स्वास्थ्य जांच होगी। आयरन की 100 गोलियां खानी होंगी, मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस को परामर्श सत्रों में आना होगा, संस्थागत प्रसव कराना होगा। बच्चों को एक घंटे में कॉलोस्ट्राम सहित मां का दूध पिलाना होगा। छह माह तक केवल मां का दूध पिलाना होगा। बच्चे का जन्म पंजीकरण होगा, समय पर सभी टीके लगेंगे, हर माह केन्द्र पर बच्चे की वृद्धि निगरानी होगी।
बैंक खाते खोलने की तैयारी
बेस लाइन सर्वे में आई महिलाओं के बैंक खाते नजदीकी बैंक शाखाओं, पोस्ट ऑफिसों में खोलने के विभाग ने जिले की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए हैं। उदयपुर जिले में 2770 आंगनबाड़ी केन्द्र, 370 मिनी केन्द्र कुल 3140 केन्द्र हैं। सभी केन्द्रों पर पंजीकृत होने वाली पात्र महिला के बैंक खाते खोले जाएंगे।
बेस लाइन सर्वे पूरा हो गया है। जल्द प्रशिक्षण देकर काम शुरू किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें