मंगलवार, 21 जून 2011

बिहार में अज्ञात बीमारी से 30 बच्चों की मौत






बिहार में अज्ञात बीमारी से 30 बच्चों की मौत 
 

मुजफ्फरपुर। बिहार में राजधानी पटना सहित विभिन्न जिलों में एक अज्ञात बीमारी से पिछले 20 दिनों में 30 से ज्यादा बच्चों की मौत हो गई। इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक उच्चस्तरीय बैठक की।

राज्य में फैली इस अज्ञात बीमारी के सबसे अधिक पीडित मुजफ्फरपुर में मिले हैं। मुजफ्फरपुर में इस बीमारी से 25 से ज्यादा बच्चों की मौत हो गई है। रविवार को मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एसकेएमसीएच) में तीन बच्चों सुधा कुमारी, सोनी कुमारी तथा छोटी कुमारी की मौत हो गई।

मोतिहारी में भी अब तक इस कथित इंसेफेलाइटिस बीमारी से छह बच्चों की मौत हो गई है। इन मृतकों में मेहसी प्रखंड के अमवा गांव के पांच बच्चे शामिल हैं। इस बीच मेहसी प्राथमिक स्वास्थ केंद्र के प्रभारी डॉ$ ओमप्रकाश ने अमवा गांव का दौरा किया। गोपालगंज में भी इस बीमारी के मरीज मिलने की सूचना है। इधर, पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भी इस अज्ञात बीमारी से दो बच्चों की मौत हो गई है। बीमारी को उसके लक्ष्णों के आधार पर इंसेफेलाइटिस बताया जा रहा है।

इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री ने रविवार की रात इस मामले को लेकर उच्चाधिकारियों की एक बैठक की। राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों और जिला अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है।

इधर, मुख्यमंत्री ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद से केंद्रीय दल भेजने का अनुरोध किया है। स्वास्थ्य विभाग के सचिव अमरजीत सिन्हा के मुताबिक इस बीमारी से ग्रसित बच्चों के रक्त नमूनों का संग्रह कर उन्हें पुणे जांच के लिए भेजा गया है। अब तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि इस बीमारी के क्या कारण हैं।

मुजफ्फरपुर के सिविल सर्जन ए$ पी$ सिंह ने बताया कि इस बीमारी के कारण सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को तेज बुखार से पीडित बच्चों को श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजने का निर्देश दिया गया है।

इधर, श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एसकेएमसीएच) के शिशु रोग विभागाध्यक्ष डॉ$ बृजमोहन के मुताबिक यह बीमारी इंसेफेलाइटिस की तरह की ही बीमारी है। उन्होंने बताया कि इस बीमारी में तेज बुखार आता है और फिर बच्चा बेहोश हो जाता है। सिर में तेज दर्द और बदन में अकड़न आ जाती है।

उल्लेखनीय है कि इस बीमारी के फैलने के बाद शुक्रवार को राज्य स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव अमरजीत सिन्हा ने मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच का दौरा कर बीमार बच्चों को देखा तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें