बुधवार, 8 जून 2011

इज्‍जत के नाम पर 3 लोगों की हत्‍या करने वाले 10 लोगों को फांसी की सजा


इज्‍जत के नाम पर 3 लोगों की हत्‍या करने वाले 10 लोगों को फांसी की सजा


एटा.  उत्तर प्रदेश के एटा जिले की एक विशेष अदालत ने इज्‍जत के नाम पर की गई हत्‍याओं के मामले में 10 लोगों को फांसी की सजा सुनाई है। बुधवार को सुनाए फैसले में जजों ने दोषियों को 10-10 हजार रुपये जुर्माना भरने के लिए भी कहा है। मामला अक्तूबर 2008 का है। 

जलेसर क्षेत्र के तिलखसरा गांव में रहनेवाले उदयपाल पड़ोस में रहने वाले रमेश पाल की बेटी विजया को लेकर कहीं चला गया था। बाद में उसी साल 13 नवम्बर को रमेश ने बालूखेड़ा गांव में उदयपाल, उसके भाई सत्यभान और अपनी बेटी विद्या को पकड़ लिया था।

अभियोजन पक्ष के मुताबिक रमेश अपने साथियों की मदद से विजया (18), उदयपाल सिंह (26) और उसके भाई सत्यभान को मारते-पीटते हुए तिलखसरा गांव ले आया था और उनकी गोली मारकर हत्या कर दी थी। तीनों शवों के चेहरे भी विकृत कर दिए गए थे।

इस मामले में 12 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर आरोपपत्र दाखिल किया गया था।जजों ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद आज मुख्य आरोपी रमेश पाल, सुरजन सिंह, अजय प्रताप सिंह, सुखपाल सिंह, तेजपाल,राकेश, रणधीर, संजय, कायम सिंह और जयपाल को दोषी करार दिया। इन्‍हें सजा-ए-मौत और 10-10 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई गई। विशेष न्यायाधीश राजेन्द्र बाबू शर्मा ने कहा कि हत्या के ये सभी दोषी मृत्युदंड के ही हकदार हैं। कोर्ट ने राकेश नाम के एक अन्य व्यक्ति को एक साल कैद की सजा सुनाई, जबकि नरेन्द्र सिंह को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया।

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें