शुक्रवार, 24 जून 2011

सेना ने बचाई बाढ़ मे फंसे 24 लोगों की जान




शिवपुरी।। मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में सिंध नदी में आए उफान से विभिन्न स्थानों पर फंसे 24 ग्रामीणों को सेना की मदद से बचा लिया गया है। ये ग्रामीण लगभग 36 घंटों से फंसे हुए थे।

राज्य में पिछले तीन दिनों से जारी बारिश से नदी नाले उफान पर हैं। शिवपुरी जिले में सिंध नदी में आए उफान ने तो 26 लोगों की जान को ही मुश्किल में डाल दिया था। नदी के बढे़ जलस्तर से बिजरौली में 10, गोराटीला में 11 तथा भडोसा में पांच ग्रामीण फंस गए थे।

बुधवार की रात से फंसे लोगों को निकालने के लिए गुरुवार को पूरे दिन जिला प्रशासन ने उन्हें निकालने की कोशिश की, मगर लगातार जारी बारिश व नदी का जल प्रवाह तेज होने के कारण कुछ भी नहीं किया जा सका। आखिर में प्रशासन ने सेना से मदद मांगी।

शिवपुरी के कलेक्टर राज कुमार पाठक ने शुक्रवार को बताया है कि इस राहत व बचाव कार्य में झांसी से सेना व इलाहाबाद से वायु सेना की मदद ली गई। वायु सेना के दल ने गोरा टीला में फंसे 11 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया है। वहीं बिजरौली में फंसे 10 में से आठ तथा भडोसा के पांच ग्रामीणों को झांसी से आए सेना के दल ने बचा लिया। बिजरौली के दो ग्रामीण खुद नदी का बहाव पार कर सुरक्षित बच गए।

मालूम हो कि कोलारस थाना क्षेत्र के सुनाज गांव के लोग बुधवार को ट्रेक्टर से कोलारस आ रहे थे। रास्ते मे सिंध नदी पर बने रपटा को पार करते समय पानी का बहाव अचानक बढ़ गया और वे फंस गए। किसी तरह ग्रामीणों ने टापू पर पहुंच कर अपनी जान बचाई। गोरा टीला के जंगल के टापू पर 11 ग्रामीण 36 घंटे से ज्यादा समय फंसे रहे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें