मंगलवार, 31 मई 2011

आज की ताजा खबर राजस्थान


माल्हण शक्ति मंदिर में गंूज रहे हैं वेद मंत्र
बाड़मेर
हरसाणी के रोहिड़ाला माल्हण शक्ति मंदिर में विश्व कल्याण की कामना को लेकर गायत्री महापुरश्चरण यज्ञ में भाग ले रहे 40 गांवों के भक्त 24 लाख गायत्री मंत्र का जाप कर रहे हैं। यज्ञ में भाग लेने वाले भक्तों की संख्या दिनोंदिन बढ़ रही है।

सोमवार को रामसर गुरुद्वारा के संत दयाल सिंह ने प्रवचनों के दौरान कहा क्षत्रिय अपने धर्म और कर्तव्य का समाज व राष्ट्रहित में पालन करें। चौहटन मठ के नींबपुरी महाराज ने उपस्थित भक्तों से गौ रक्षा के लिए आगे आने का आग्रह किया। भाडख़ा के महंत भूपत नाथ ने अपनी आय से कुछ हिस्सा दान कर अपने धन का शुद्धिकरण करने का आह्वान किया। चौहटन मठ के सरस्वती महाराज ने भजन की प्रस्तुति देकर गाय की महिमा बताई। माल्हण शक्ति पीठ के कैप्टन कंवराज सिंह गोरडिय़ा ने गिरते संस्कारों पर चिंता जताते हुए युवा पीढ़ी से आह्वान किया कि वे अपनी शक्ति को राष्ट्रहित में लगाएं। पुजारी अभय सिंह ने श्रद्धालुओं से बुराइयों को त्यागने का संदेश दिया। भोपजी भगवानाराम प्रजापत ने भक्तों से सद्कार्य में लगने का आह्वान किया। पतंजलि भारत स्वाभिमान यात्रा के पदाधिकारी खेमाराम आर्य ने यज्ञ का महत्व बताते हुए पर्यावरण को शुद्ध करने का आह्वान किया। योग पीठ के हनुमानाराम ने कहा यज्ञ में मातृ शक्ति उत्साह से भाग ले रही हैं। धर्म सभा को पूज्य धन भारती, चेतन नाथ, तखत सिंह व मोहन सिंह हरसाणी ने भी संबोधित किया।
 

जागरण का आयोजन
 

रविवार रात आयोजित भजन संध्या में झणकली के भंवरदान, हुकमदान पार्टी के कलाकारों ने भजन संध्या की सरिता बहाई जिसे सुनने के लिए श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा।
 
 बोलियों में लिया उत्साह से भाग
 
 गणपत सिंह भाटी ने बताया कि बोलियां लगाने का क्रम जारी है। ध्वजा, छत्र, मुकुट, मुख्यद्वार, प्याऊ, कबूतर के लिए चबूतरा निर्माण सहित विभिन्न बोलियों को लेकर भक्तों में उत्साह है। रमेश खत्री ने बताया कि हरसाणी से रोहिड़ाला जाने के लिए जय भवानी बस सर्विस की ओर से निशुल्क बसों की व्यवस्था की जाएगी।
तारीख पेशी से फरार मुलजिम को पुलिस ने पकड़ा
जैसलमेर
वर्ष 2010 के आबकारी से संबंधित प्रकरण में जमानत पर रिहा मुलजिम वापिस पेशी पर न्यायालय में उपस्थित नहीं हुआ था। जिस पर अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट पोकरण की ओर से पुलिस थाना सांकड़ा में 3 मार्च 2011 को 229ए के तहत मुलजिम बाबूसिंह पुत्र मगसिंह सोढा राजपूत निवासी ढेम्बा, पुलिस थाना सेडवा जिला बाड़मेर के विरुद्ध पेशी से फरार होने का मुकदमा पंजीबद्व करवाया गया। 

एसपी ममता बिश्नोई ने बताया कि उक्त प्रकरण पंजीबद्ध होने के बाद से ही पुलिस थाना सांकडा को मुलजिम की तलाश थी। सोमवार को उक्त शख्स के बाड़मेर में होने की सूचना मिलने पर मुख्य आरक्षक खुशालचंद के नेतृत्व में पुलिस टीम को भेजा गया। मुख्य आरक्षक ने बाड़मेर शहर से मुलजिम को गिरफ्तार कर लिया तथा बाद में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट जैसलमेर के समक्ष न्यायालय में पेश किया गया, जहां से उसे जमानत पर रिहा कर दिया गया।



पादर गाम पंचायत में जलदाय विभाग के 10 में से 7 हैंडपंप खराब, ग्रामीणों ने जलदाय विभाग के खिलाफ जताया रोष
मंडार क्षेत्र की ग्राम पंचायत पादर में जलदाय विभाग की ओर से जलापूर्ति लडखड़़ा जाने से सोमवार को ग्रामीणों ने बर्तन लेकर गांव के चौराहे पर विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने बताया कि विभाग की लापरवाही की वजह से गांव में 7 हैंडपंप खराब पड़े हैं। गर्मी के दिनों में चहुंओर पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। कहीं हैंडपंप खराब हैं, तो कहीं टंकी सूखी पड़ी है। इसको लेकर ग्रामीण प्रदर्शन कर पानी की मांग कर रहे हैं, लेकिन विभाग के पास कर्मचारियों की कमी का रोड़ा गर्मी में पेयजल व्यवस्था को बिगाड़ रहा है। विभाग के अधिकारियों के मुताबिक हैंडपंप को ठीक करने के लिए पर्याप्त मिस्त्री नहीं हैं। जहां मिस्त्री हैं, वहां संसाधनों का टोटा है। ग्रामीणों को दूर-दराज के कृषि कुओं से पानी का जुगाड़ करना पड़ रहा है।
हत्या के 11 अभियुक्तों को आजीवन कारावास
सवाई माधोपुर 

अपर सेशन न्यायाधीश (फास्ट ट्रैक) मुकेश त्यागी ने सोमवार को हत्या के 11 अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। सजा सुनाए जाने के बाद आरोपियों को जेल भेज दिया गया।

अपर लोक अभियोजक (फास्ट ट्रैक) सुरेंद्र प्रसाद गुप्ता ने बताया कि उलियाणा निवासी धारासिंह ने 31 मई 2007 में कोतवाली थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई कि 30 मई को शाम आरोपी आशाराम, मौजीराम व हनुमान मीणा आदि उसके खेत में पेड़ को काट रहे थे। धारासिंह के पेड़ काटने से मना करने पर तीनों मुलजिम उसे मारने के लिए पीछे भागे लेकिन वह पकड़ में नहीं आया। कुछ देर बाद जब उसके पिताजी सूरजमल खाना खाने के लिए घर जा रहे थे तो गांव के नाले के पास पहले से घात लगाकर बैठे तीनों मुलजिमों ने उसके पिता को लाठियों से पीटा। तीनों मुलजिमों ने खेत पर आकर धारासिंह, श्याम लाल, हरिराम, मुनीम लाल, रामसिंह व राम भरोसी से मारपीट की जिससे हरिराम की मृत्यु हो गई जबकि मुनीम लाल, राम भरोसी तथा सूरजमल के गंभीर चोंटें आई थी।
 

न्यायाधीश ने आशाराम, जयराम, मियाराम, हनुमान, नंदा उर्फ नंद किशोर, श्योकरण, मौजीराम, रतन, रामफूल, कमलेश, रामकेश निवासी उलियाणा को आजीवन कारावास की सजा का आदेश पारित किया।
कनपटी पर देसी कट्टा लगाकर मनवाई अवैध संबंधों की बात

 सवाई माधोपुर
कोतवाली थाना पुलिस में शहर निवासी हरीश चंद ने मारपीट का मामला दर्ज कराया है। हरीश चंद ने पुलिस को दी रिपोर्ट में कहा कि हाउसिंग बोर्ड निवासी बिज्जू सिंधी, फलौदी फैक्ट्री निवासी सुरेश सैनी एवं रामचरण गुर्जर ने उसे और उनके पिता को जबरदस्ती कमरे में बंद कर दिया तथा मारपीट की। 

पीडि़त ने बताया कि आरोपी एक वकील के मकान से उसके पिता गोपाल लाल का अपहरण कर ले गए।उन्होंने उसके पिता से फोन करवाकर उसे (हरीश) भी बुलवा लिया तथा दोनों की लात घूंसों से मारपीट की।

हरीश ने पुलिस को बताया कि आरोपियों ने देशी कट्टे को कनपटी पर तानकर एक अज्ञात लड़की से अवैध संबंध होने की जबरदस्ती बात स्वीकार करवाकर उसकी बात मोबाइल में रिकॉर्ड कर ली। पीडि़त परिवार के लोगों ने बताया कि इन लोगों से उनका परिवार भयभीत है तथा यहां से पलायन करने को विवश है।
 

हरीश ने बताया कि वे हिंदवाड़ के रहने वाले हैं तथा टाइगर प्रोजेक्ट की योजना के तहत गांव खाली होने के कारण अब शहर में किराए के मकान में रह रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें