बुधवार, 23 फ़रवरी 2011

पांच वर्ष तक का कोई बच्चा दवा से वंचित नहीं रहे:गोयल


पांच वर्ष तक का कोई बच्चा दवा से वंचित नहीं रहे:गोयल


बाड़मेर

जिले में पल्स पोलियो अभियान 27 फरवरी से आयोजित किया जाएगा। इस दौरान जिले में पांच वर्ष तक की उम्र के चार लाख नब्बे हजार छत्तीस बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।

जिला कलेक्टर गौरव गोयल की अध्यक्षता में मंगलवार को पल्स पोलियो अभियान के संबंध में जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आयोजित हुई। जिला कलेक्टर ने कहा कि अभियान में पोलियो बूथ पर बच्चों को दवाई पिलाने का कार्य विशेष प्राथमिकता से किया जाए। साथ ही अधिकाधिक बच्चे खुराक ले सके, इसके लिए विशेष प्रयास किए जाए। उन्होंने कहा कि पल्स पोलियो अभियान में जिन विद्यालयों में बूथ बनाया गया है, वे समस्त विद्यालय रविवार को खुले रहेंगे।

गोयल ने कहा कि पांच वर्ष तक का कोई बच्चा पोलियो की दवाई से वंचित नहीं रहे। इसके लिए विशेष प्रयास किए जाए। केंद्र पर नहीं आने पर अगले दिन घर घर जाकर खुराक पिलाने के लिए संबंधित की जवाबदेही तय की जाएगी। उनहोंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि विद्यालयों में प्रार्थना के समय बच्चों को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 27 फरवरी के बारे में अवगत कराया जाए।
 

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गणपतसिंह राठौड़ ने बताया कि अभियान में जिले में कुल 4 हजार 134 बूथों के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में चार लाख पचपन हजार नौ सौ नौ तथा शहरी क्षेत्र में चौंतीस हजार एक सौ सताइस बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। इसके लिए कुल 259 सेक्टर अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि निदेशालय से प्राप्त पल्स पोलियो अभियान के संबंध में आईईसी सामग्री की ओर से व्यापक प्रचार प्रसार करवाया जा रहा है।

जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी एवं पल्स पोलियो प्रभारी डॉ. एम एल मौर्य ने अभियान को सफल बनाने के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग के लिए अपील की तथा संबंधित खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे अभियान को सफल बनाने के लिए बूथ मोबाईलाइजेशन के लिए एनसीसी, स्काउट गाइड का सहयोग लेने तथा प्रत्येक विद्यालय के दस बड़े बच्चों का दल बनाकर बूथ मोबाइलाइजेशन के लिए सहयोग करने के प्रयास करेंगे।

बैठक में डॉ. शेखर सिंघल एसएमओ, एनपीएसपी यूनिट जोधपुर ने पल्स पोलियो की क्रियान्विति के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं प्रारंभिक, समस्त खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें