रविवार, 27 फ़रवरी 2011

थार एक्सप्रेस में एक यात्री की मौत


बाड़मेर। भारत पाक के बीच चलने वाली थार एक्सप्रेस में शुक्रवार देर रात गुजरात निवासी एक यात्री की मौत हो गई। थार एक्सप्रेस से पाकिस्तान जाने के लिए 245 यात्री जोधपुर के उपनगरीय स्टेशन भगत की कोठी से शुक्रवार देर रात रवाना हुए थे।
थार एक्सप्रेस के इस फेरे में गुजरात के क'छ क्षेत्र के सिद्धिक इसाम ओडेचा (65) पुत्र हिसाक ओडेचा पाक के हैदराबाद जाने के लिए अपनी पत्नी के साथ सफर कर रहा थे। ट्रेन के बाड़मेर से आगे रामसर स्टेशन पहुंचने पर उसकी तबीयत ज्यादा ही खराब हो गई और मुनाबाव पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो गई। मुनाबाव में थार के यात्रियों के लिए नियुक्त चिकित्सकों ने उसे तत्काल ए?बुलेंस से बाड़मेर के लिए रवाना किया। बाड़मेर में चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
चिकित्सा सुविधा का अभाव
जोधपुर से मुनाबाव और मुनाबाव से जोधपुर के लिए 7-8 घंटों के सफर में थार के अन्दर मोबाइल चिकित्सा सुविधा नहीं है। पूर्व में भी थार एक्सप्रेस में सफर के दौरान तबीयत बिगड़ने से 4-5 यात्रियों की मौत हो चुकी है। मुनाबाव स्टेशन पर भी चिकित्सा के माकूल प्रबंध नहीं है।
243 यात्री गए
सिद्धिक की मौत होने और उसकी पत्नी के रूकने की वजह से 245 यात्री की जगह 243 थार यात्री पाक गए। पाक से भारत में 301 यात्री मुनाबाव पहुंचे। अगले फेरे से आगामी छह माह के लिए भारतीय थार पाक में जीरो लाइन स्थित रेलवे स्टेशन तक जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें