शनिवार, 22 मई 2010

BARMER NEWS TRACK

Google
थार में बरसी आग
बाडमेर । थार में भीषण गर्मी ने इस साल के सारे रिकार्ड तोड दिए। पारा 48 डिग्री को लांघ गया। लू के थपेडे आग की लपटों का कार्य कर रहे थे तो तवे के माफिक जमीन तप गई। देह झुलसाने वाली गर्मी में लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया। शुक्रवार को अघिकतम तापमान 48.1 डिग्री सेल्सिसय पहुंच गया। तापमान की इस वृद्धि ने लोगों को झुलसा दिया। सुबह से ही लू के थपेडे शुरूहो गए। भरी दुपहरी में बाजार मेे सन्नाटा पसर गया। राष्ट्रीय राजमार्ग पंद्रह पर वाहनों के पहिए थम गए। गांवों में धोरों की जमीन तपने से हाल और भी बुरे हो गए। पंखे व कूलर जवाब देने लग गए है।
आग में घी राज्य सरकार द्वारा बिजली कटौती की घोषणा थार के लोगों के लिए अब सजा बन गई है। दोपहर बारह बजे तक हो रही कटौती से लोगों में जबरदस्त रोष बढ रहा है।
नाबालिग के साथ बलात्कार का मामला
बाटाडू. गिडा पुलिस थाने में शुक्रवार को क्षेत्र के नई रेवाली गांव की एक नाबालिग के साथ बलात्कार मामला दर्ज हुआ। पुलिस ने बताया कि एक व्यक्ति ने मामला दर्ज करवाया कि उसकी 17 वर्षीय पुत्री घर से 15 मई को बाटाडू में सब्जी विक्रेता डालूराम के पास सब्जी खरीदने गई। आरोपी ने दुकान के पीछे बने कमरे में ले जाकर बलात्कार किया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की।
बाड़मेर: रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार हुआ डॉक्टर
बाड़मेर: भ्रष्‍टाचार निरोधक ब्‍यूरो (एसीबी) ने शुक्रवार को राजस्‍थान के बाड़मेर जिले की चौहटन तहसील के बाखासर राजकीय अस्पताल के डॉक्टर शंकराराम को आठ सौ रुपए की घूस लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया। ब्यूरो के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) गोविंद गुप्ता ने बताया कि चांदासनी निवासी प्रभूराम कोली की भतीजी कंकू ने राजकीय अस्पताल बाखासर में एक बच्चे को जन्म दिया।बच्‍चे को जन्‍म देने के बाद कंकू के नाम ‘जननी सुरक्षा योजना’ के अंतर्गत 17 सौ रुपए का चेक जारी हुआ था, लेकिन चेक देने के बदले डॉक्टर शंकराराम ने उनसे घूस में हजार रुपए मांगे। परिवादी ने सौ रुपए उसे पहले ही दे दिए थे। इसके बाद गत 19 मई को परिवादी प्रभूराम ने एसीबी चौकी, बाड़मेर में डॉक्टर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई।शुक्रवार को ब्यूरो के चौकी प्रभारी भंवरसिंह ने आरोपी शंकराराम को उसके सरकारी आवास पर परिवादी से आठ सौ रुपए की घूस लेते गिरफ्तार किया। एसीबी के अनुसार आरोपी ने परिवादी से शुक्रवार को घूस में नौ सौ रुपए ही लिए थे, लेकिन परिवादी के हाथा-जोड़ी करने पर डॉक्टर ने सौ रुपए वापस लौटा दिए। इस प्रकरण में आगे की कार्रवाई जारी है।

नौकरी न मिलने पर युवक ने फांसी लगाई
गुडामालानी. नौकरी नहीं मिलने से खफा हुए एक तीस वर्षीय तनावग्रस्त युवक ने गुरूवार रात्रि क्षेत्र के भाखरपुरा गांव में खेत में खेजडी के पेड पर फांसी के फंदे पर झूलकर आत्महत्या कर ली। पुलिस के अनुसार माधवदास पुत्र शिवदास संत निवासी भाखरपुरा ने मामला दर्ज करवाया कि उसका छोटा भाई सन्तोषदास (30) ने कुछ दिनों पहले पोस्टआफिस में नौकरी के लिए आवेदन किया था। सफल नहीं से वह पिछले पांच सात दिन से तनावग्रस्त था। गुरूवार रात्रि सन्तोषदास ने पास के खेत में जा खेजडी के पेड से फांसी का फंदा बनाकर आत्महत्या कर ली। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सुपुर्द किया।
उल्टी दस्त का प्रकोप
चौहटन. क्षेत्र के सुदूर कच्छ रण से सटे सीमावर्ती गांवों में इन दिनों उल्टी दस्त का जबरदस्त प्रकोप फैल गया है। पिछले दो दिनों से इस क्षेत्र के बाखासर, साता, हाथला, आदि गांवों में दर्जनों के अचानक उल्टी का प्रकोप शुरू हुआ। स्थानीय स्तर इलाज नहीं हो पाने एवं अचानक उल्टी के प्रकोप के फैलाव से भयभीत लोगों ने गुजरात जाकर इलाज करवाना शुरू किया है।
अकेले बाखासर गांव के एक दर्जन से अघिक उल्टी पीडितों को गुजरात के थराद में भर्ती करवाया गया है। बाखासर के ग्रामीणों ने बताया कि मीरांदेवी पत्नी हंसाराम गर्ग, सुखी देवी पत्नी ऊकाराम कुम्हार, सुखाराम पुत्र दयाराम मेघ, देवीदान, सुरेश पुत्र मदाराम मेघ, बाबूलाल को थराद के निजी अस्पताल में भर्ती किया गया है। तीन दिनों में एक दर्जन से अघिक उल्टी के मरीजों को गुजरात इलाज के लिए ले जाया गया है।
दो महिलाओं ने दी जान
जालोर । चितलवाना व सायला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को दो महिलाओं ने कुएं व बेरेी में कूद कर अपनी जान दे दी। सायला थाना क्षेत्र के बावतरा गांव में कुएं में कूदी महिला का शव देर रात तक नहीं मिल पाया था। उसके पैरों के चप्पल व ओरणी बरामद हुई है।
पुलिस के अनुसार चितलनवाना थाना क्षेत्र के डावल निवासी श्रीमती जमना पत्नी भगवानाराम विश्नोई ने शुक्रवार सुबह बेरी में कूद कर अपनी जान दे दी। आत्म हत्या के कारणों का खुलासा नहीं हो पाया। बेरी के निकट से महिला की चप्पल बरामद हुई। इसी तरह सायला थाना क्षेत्र के बावतरा गांव में शुक्रवार दोपहर अलकूदेवी पत्नी बींजाराम रेबारी कुएं में कूद गई।
ग्रामीणों की इत्तला पर सायला थानाप्रभारी बाघसिंह पुलिस दल के साथ मौके पर पहुंचे और शव बाहर निकलवाने का प्रयास किया। थानाप्रभारी ने बताया कि शव कुएं में फंसा होने के कारण देर रात तक बरामद नहीं हो पाया।

1 टिप्पणी: